गेहूं की खरीद करने के लिए मंडियों में बारदाने व उठान की उचित व्यवस्था करे: डॉ राजपाल यादव

रेवाड़ी, दिनाँक 12 अप्रैल 2021 – इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी ने आज जिला स्तरीय प्रदर्शन करते हुए सीटीएम के माध्यम से महामहिम राज्यपाल को रेवाड़ी जिले के प्रभारी व राष्ट्रीय सचिव नरेन्द्र प्रजापति के नेतृत्व में ज्ञापन सौंपा। इनेलो पार्टी कार्यकर्ताओं ने निर्धारित धरना स्थल पर एकत्रित होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अपना विरोध दर्ज कराया। नरेन्द्र प्रजापति ने कहा सरकार ने खाद् की कीमतों में की गई बेतहाशा वृद्धि कर दी जिससे किसान बर्बाद होने के कगार पर खड़ा हो गया। इसके साथ ही मंडियों में गेहूं की खरीद सही तरीके से न होने तथा न ही बारदाने की उचित व्यवस्था हैं पीने के पानी व शौचालय की भी व्यवस्था बिल्कुल नही है जिससे किसान पूरी तरह परेशान हैं।

राष्ट्रीय सचिव ने कहा कि भाजपा सरकार के निर्णय के अनुसार खाद् की कीमतों में 50 प्रतिशत से लेकर 60 प्रतिषत तक वृद्धि की है। डीएपी पर ६० प्रतिशतवृद्धि तथा अन्य खादों एनपीके आदि पर 50-55 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। यह वृद्धि ऐसे समय में की गई है जबकि खरीफ की फसलों की एमएसपी पहले ही घोषित हो चुकी है जिसमें पिछले साल की एमसपी पर लगभग 3 प्रतिशत की वृद्धि की गई है जो किसानों के साथ भद्दा मजाक है। किसानों को बढ़ी हुई कीमतों पर खाद् खरीदनी पडे़गी जिससे फसल के लागत मूल्य में भारी वृद्धि होगी। कृषि पहले ही घाटे का सौदा बनकर रह गई है। आज पेट्रोल-डीजल के दाम भी आसमान को छू रहे हैं जिससे फसलों के लागत मूल्य में भारी वृद्धि हुई हैं। सरकार एक तरफ तो किसानों की आय दोगुनी करने की बात करती है और दूसरी और खाद् की कीमतों तथा पेट्रोल-डीजल में भारी वृद्धि कर रही हैं इससे किसान की आय दोगुनी कैसे होगी।

जिला प्रधान डॉ राजपाल यादव ने कहा कि प्रदेश में सभी खरीद केन्द्रों पर बारदाने की भारी कमी के कारण गेहूं की पूरी खरीद नहीं पा हो रही है इससे पहले सरसो को बेचने में भी किसान काफी परेशान रहे। इसका मुख्य उद्देश्य किसानों को अपनी गेहूं कॉरपोरेट हाउसिज को बेचने के लिए विवश करना है। डॉ राजपाल यादव ने कहा किसरकार द्वारा प्रदेश के डिपों होल्डरों को कच्चे आढ़ितियों का लाईसेंस देकर प्राईवेट कम्पनियों के लिए गेहूं खरीद हेतु अधिकृत किया है जबकि अनाज मंडियों में आढ़ती पहले ही गेहूं खरीद के लिए उपलब्ध हैं। इस प्रकार का निर्णय परोक्ष रूप से बड़े औद्योगिक घरानों को लाभ पहुंचाने का प्रयास है।

इस अवसर पर किसान सेल जिला संयोजक सुमेर सिंह बनिपुर, इनेलो प्रदेश प्रवक्ता एडवोकेट रजवन्त डहीनवाल, बावल हलका प्रधान रामकिशन छिल्लर, महिला प्रधान कमला शर्मा, बुद्धिजीवी सेल प्रधान सम्पत राम डहनवाल,एससी सेल संयोजक जगदीश प्रसाद डहीनवाल,युवा जिला प्रधान सरजीत महलावत, किसान सेल प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद शर्मा बावल, शहरी प्रधान वरुण गाँधी, वरिष्ठ नेता राजेश शर्मा बिठवांना, युवा रेवाड़ी हल्का प्रधान जस्सूराव मीरपुर, युवा शहरी प्रधान गौरव सैनी,जसवंतसिंह शाहपुर, एडवोकेट सतीश यादव मीरपुर, सुखिनन्द दहिया सुठानी, रामपत झाबुआ, सूरजभान, सुरेन्द्र ढाणी सांतो, जीतराम शाहपुर, सोनू सैनी, दलीप शाहपुर, करतार चौधरी, बलबीर सिंह, सूबे सिंह, विजय सिंह बन्टी दुआ, पवन खुराना, विनोद काले सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!