मुख्यमंत्री ने रखी गुरूग्राम के प्रसिद्ध शीतला माता मंदिर भवन के जीर्णोद्धार कार्य की आधारशिला

– 3 चरणों में होगा जीर्णोद्धार, लगभग 200 करोड़ रूप्ए आएगी लागत -पूर्ण होने के बाद 5 लाख श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त जगह

गुरुग्राम, 09 अप्रैल। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरूग्राम के प्रसिद्ध शीतला माता मंदिर के भवन के जीर्णोद्वार कार्य का शिलान्यास किया। मंदिर का यह नया भवन चरणबद्ध तरीके से लगभग 11.5 ऐकड़ क्षेत्रफल में बनेगा और इस पर लगभग 200 करोड़ रूपए की अनुमानत लागत आएगी। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मंदिर के नए भवन निर्माण के लिए आयोजित हवन यज्ञ में हिस्सा लिया। उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पवित्र अवसर है। गुड़गंाव वाली माता के नाम से प्रसिद्ध इस शीतला माता मंदिर में पूरे देश से श्रद्धालु त्याग और समर्पण भाव से आते हैं। उन श्रद्धालुओं की ओर से समय-समय पर इस मंदिर भवन के विस्तार के बारे में संदेश मिलता रहा ताकि मंदिर को भव्य स्वरूप दिया जा सके। उन्हीं संदेशों के दृष्टिगत सन् 2017 में माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के चेयरमैन के नाते बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता के दौरान मंदिर का भव्य भवन बनाने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस भवन के निर्माण पर लगभग 200 करोड़ रूपए की लागत आएगी और इसका निर्माण 3 चरणों में होगा। निर्माण पूरा होने के बाद मंदिर परिसर में 5 लाख श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध होगा। 

उन्होंने कहा कि गुरूग्राम के इस शीतला माता मंदिर का नाम देश-विदेश में है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी आस्था के प्रतीक किसी भी देवी देवता पर आस्था रखनी चाहिए क्योंकि इससे हमारे अंदर नई उमंग और उत्साह का संचार होता है। इससे हमारे अंदर काम करने की नई ऊर्जा उत्पन्न होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी सकारात्मक ऊर्जा से हम काम करेंगे तो स्वयं स्वस्थ रहेंगे और परिवार भी स्वस्थ रहता है। जब परिवार स्वस्थ होता है तभी स्वस्थ समाज और देश की रचना होगी। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थल में अपनी आस्था के प्रतीक के पास जाने से हमारे अंदर संस्कारों के निर्माण का रास्ता खुलता है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी समृद्ध संस्कृति है जिसके बल पर भारत वर्ष ने पूरी दुनिया को रास्ता दिखाया है। हरियाणा की इस पावन धरा से भगवान से स्वयं अपने मुख से दुनिया को गीता के रूप में संपूर्ण मानवता को कर्म का दिव्य संदेश दिया। 

इससे पहले अपने विचार रखते हुए पटौदी हरि मंदिर आश्रम के संस्थापक महामण्डलेश्वर धर्मदेव महाराज ने कहा कि गुरूग्राम का यह मंदिर बहुत पुरातन है, वर्षो पहले इस मंदिर की स्थापना हुई होगी। पुरातन मंदिर का जो जीर्णोद्धार हम करते हैं उससे संदेश मिलता है कि जीर्ण-शीर्ण हो चुके मंदिर भवन की तरह अपने बडे़ बुजुर्गो की सेवा करें। उससे पुण्य का कार्य कोई और नहीं हो सकता। उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गीता के ज्ञान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाया। 

माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य प्रशासक एवं नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि शीतला माता मंदिर के भवन के जीर्णोद्धार कार्य को 18 महीनों में पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके प्रथम चरण के कार्य पर लगभग 75 करोड़ रूपए की राशि खर्च होगी। 

इस अवसर पर महामण्डलेश्वर स्वामी धर्मदेव के अलावा, गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, सोहना के विधायक संजय सिंह, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, मेयर मधु आजाद, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के सदस्य राम अवतार गर्ग, ललित शर्मा, योेगिता धीर, हंसराज कसाना, परमिंद्र कटारिया, भाजपा के पूर्व कार्यकारी जिलाध्यक्ष कुलभूषण भारद्वाज, एडवोकेट अतर सिंह संधु, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतपाल शर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

You May Have Missed

error: Content is protected !!