प्रदेश के अर्ध सैनिक बलों के शहीद जवानों के नाम जिला शहीदी स्मारकों पर लिखे जाएं :औम प्रकाश यादव

चण्डीगढ़, 8 अप्रैल- हरियाणा के सैनिक व अर्ध सैनिक कल्याण राज्य मंत्री श्री औम प्रकाश यादव ने कहा कि प्रदेश के अर्ध सैनिक बलों के शहीद जवानों के नाम जिला शहीदी स्मारकों पर लिखे जाएं।

उन्होंने यह निर्देश आज यहां सैनिक व अर्ध सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में दिए।

श्री यादव ने कहा कि सैनिकों के साथ-साथ अर्ध सैनिक बलों का डाटा भी विभाग के पास होना चाहिए। जिस पर, विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंत्री को अवगत करवाया कि इस बारे में केंद्र के अर्ध सैनिक बलों के मुख्यालय/निदेशालय को पत्र लिखकर जानकारी मांगी गई है कि हरियाणा प्रदेश में जिला अनुसार कितने जवान/अधिकारी कार्यरत हैं व सेवानिवृत हो गए हैं ताकि भविष्य में योजनाओं व नीतियों को क्रियान्वित करने में इन आंकडों का सहयोग लिया जा सके।

राज्य मंत्री ने कहा कि सैनिकों व अर्ध सैनिक बलों का सारा डाटा शीघ्र ही तैयार कर आनलाइन किया जाए ताकि समय पर उन सैनिकों से संपर्क किया जा सके। इसके अलावा, डाटा को विभाग की वेबसाइड पर भी अपलोड किया जाए।

श्री यादव ने कहा कि हरियाणा वीरों की धरती है और देश की सरहदों पर डटा हर दसवां सैनिक हरियाणा से है। प्रदेश की युवा पीढ़ी में देश की रक्षा के प्रति जज्बा है। देश की सीमाओं पर रक्षा करते शहीद हुए प्रदेश के सैनिकों के परिवार वालों को सरकार द्वारा 50 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश के शहीद सैनिकों व अर्ध सैनिक बलों के 332 आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर नौकरियां प्रदान की हैं।

राज्य मंत्री ने अधिकारियों को नारनौल में सैनिक सदन का निर्माण करने बारे शीघ्र ही प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए ताकि सैनिकों को एक छत के नीचे सभी सुविधाएं मिल सकें।

इस अवसर पर सैनिक व अर्ध सैनिक कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री वी.एस. कुंडू, विभाग के निदेशक मनी राम शर्मा सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!