बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान में हर व्यक्ति सहयोग करे: जयवीर सिंह आर्य

भिवानी।  भिवानी के उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कहा है कि भिवानी देश का पहला जिला है जहां घरों के बाहर बेटियों के नाम की प्लेट लगाई गई है। भिवानी जिले में मेरी बेटी-मेरी पहचान नारे को सार्थक किया है। प्रशासनिक अधिकारियों के घरों के बाहर भी बेटियों के नाम की प्लेट लगाई गई है। इसी से प्रभावित होकर जर्नलिस्ट क्लब भिवानी ने अपने सदस्यों को बेटी के नाम वाली प्लेट वितरित की है। उन्होंने जर्नलिस्ट क्लब के इस प्रयास की सार्थकता देखते हुए कहा कि इससे दूसरे सामाजिक संगठनों को भी प्रेरणा लेनी चाहिये। उपायुक्त आर्य ने जर्नलिस्ट क्लब के सदस्यों को ये प्लेटें बांटी। इस मौके पर क्लब के सदस्य मुकेश बंसल की बेटी झलक बंसल ने उपायुक्त के हाथों खुद अपनी प्लेट ग्रहण की।

उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने अपने संदेश में कहा कि भिवानी जिले में बेटियों के जन्म का अनुपात 25 प्रतिशत बढ़ा है। इसी पर बेटी बचाओ अभियान में भिवानी जिले को दूसरा स्थान हासिल हुआ है, जो हम सबके लिये गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि आगामी दो वर्षों में बेटी जन्म का अनुपात शत-प्रतिशत का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने अपील की है कि इस मुहिम में हर कोई अपने स्तर पर सहयोग करें।

क्लब के प्रधान ईश्वर धामु ने बताया कि क्लब के सदस्यों को बेटी के नामों की प्लेट देने की पे्ररणा उपायुक्त आर्य से मिली। उनके सतत् प्रयासों से ही बेटी बचाओ अभियान में भिवानी जिले को प्रदेश में दूसरा स्थान मिला है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में जर्नलिस्ट क्लब भिवानी प्रशासन का पूरा सहयोग करेगा। बहुत जल्द ही क्लब की ओर से बेटी बचाओ अभियान पर एक प्रदेश स्तरीय सेमीनार का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर भारत माता सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष आचार्य माई जी महाराज का विशेष सानिध्य रहा। 

error: Content is protected !!