चण्डीगढ 6 अप्रैल – हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे पी दलाल ने सिविल सचिवालय स्थित कार्यालय में उच्च अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर प्रदेश में चल रही गेहूं खरीद प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की खरीद संबधी समस्याओं का समाधान करने के लिए जिला स्तर पर शिकायत निवारण सेल का गठन किया गया है। प्रत्येक जिले में एक उच्च अधिकारी को इन कमेटियों का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यदि किसानों को खरीद प्रक्रिया संबधी किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो वे जिला स्तरीय कमेटी में अपनी शिकायत रख सकते हैं । उनकी समस्या का तुरंत समाधान किया जाएगा। साथ ही जिला स्तर पर उपायुक्तों को समय समय पर मण्डियों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं।

श्री दलाल ने कहा कि खरीद प्रक्रिया में किसानों को किसी प्रकार की दिक्कतें न आएं, इसके लिए अधिकारी आवश्यक प्रबंध करें। यदि आवश्यकता हो तो अतिरिक्त मंण्डियों की भी व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि किसानों की फसल का एक एक दाना खरीदा जाए। मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों से फसलों की खरीद की जा रही है। खरीद के बाद भुगतान भी सीधा किसानों के खाते में किया जा रहा है तथा खरीदे गए गेहूं का उठान भी तत्काल किया जा रहा है।

कृषि मंत्री ने कहा कि अब तक लगभग 55 लाख से अधिक किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण किया है। उन्होंने कहा कि सरकार की खरीद प्रक्रिया एवं सीधे भुगतान से प्रदेश के अधिकतर किसान संतुष्ट हैं। इसके साथ ही मण्डियों में कोविड-19 से बचाव के लिए सेनेटाईजर, मास्क आदि आवश्यक प्रबंध किए गए हैं।  

बैठक में एसीएस डॉ सुमिता मिश्रा, वी उमाशंकर, राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक हरदीप सिंह, महानिदेशक कृषि विनय सिंह, महानिदेशक विकास एवं पंचायत विभाग आर सी बिढान भी उपस्थित थे।  

error: Content is protected !!