गुरुग्रामः 1 अप्रैल 2021 –  जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा सोहना उपमंडल में बेरोजगार युवाओं के लिए अब ड्राइवरी एवं कंडक्टर लाइसेंस के लिए फर्स्ट एड होम नर्सिंग की ट्रेनिंग नियमित रूप से दी जाएगी, जिससे कि इन युवाओं को गुरुग्राम ना आना पड़े यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा.यश गर्ग ने बताया कि उपमंडल स्तर पर रेडक्रॉस सोसायटी की गतिविधियों को आम जन तक पहुंचाने के लिए कार्य शुरू किया गया इसी के अंतर्गत अब उपमंडल स्तर पर भी रेडक्रॉस सोसायटी की सेवाएं मिल पायेंगी उन्होंने बताया कि कंडक्टर लाइसेंस प्राप्त करने वाले युवाओं को काफी इंतजार करना पड़ता है अब सोहना उपमंडल में सामाजिक संगठनों के सहयोग से नियमित रूप से फर्स्ट एड होम नर्सिंग के पंजीकरण होंगे और हर सप्ताह क्लास भी लगाई जाएगी फर्स्ट एड होम नर्सिंग की ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले युवा अब प्रतिदिन फर्स्ट एड होम नर्सिंग के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

उपायुक्त ने आगे बताया कि उपमंडल स्तर पर अनेक अन्य कार्यक्रम भी नियमित रूप से जारी रहेंगे जिसकी शुरुआत फस्र्ट एड एवं होम नर्सिंग की कक्षा से की जा रही है उन्होंने बताया कि जो भी युवा कंडक्टरी, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फर्स्ट एड होम नर्सिंग की ट्रेनिंग करना चाहता है वह उपमंडल अधिकारी नागरिक कार्यालय में जाकर अपना पंजीकरण करवा सकता है और कक्षा लगाने के लिए तिथि ले सकता है। उपायुक्त ने आगे बताया कि इस व्यवस्था से अब दिव्यांगजन को भी उपमंडल स्तर पर ही पंजीकरण करवाना आसान होगा जिससे कि उन्हें गुरुग्राम ना आना पड़े। उन्होंने आगे बताया कि जिले के पाटोदी सोहना बादशाहपुर एवं गुरुग्राम में फार्म बूथ सेल शुरू किए गए हैं इसके साथ-साथ इन सभी स्थानों पर फर्स्ट एड होम नर्सिंग की ट्रेनिंग के लिए भी पंजीकरण किया जा रहा है इससे पूर्व युवाओं को दूरदराज के क्षेत्रों से गुरुग्राम आना पड़ता था अब इन युवाओं को उपमंडल स्तर पर ही नियमित रूप से फर्स्ट एड होम नर्सिंग की ट्रेनिंग मिलेगी जिससे वे अपने ही ब्लाक में ट्रेनिंग प्राप्त कर सकेगें।

उपायुक्त ने आगे कहा कि रक्तकोष में रक्त की कमी न रहे इसके लिए भी रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा युवाओं की एक टीम बनाई जा रही है जिनके सहयोग से रक्तदान शिविरों का नियमित रुप से आयोजन किया जाएगा। रक्तदान के लिए सोहना एवं पटोदी के युवा भी पंजीकरण करवा कर रेडक्रॉस सोसायटी भवन में लगने वाले रक्तदान शिविर में रक्तदान कर सकते है। उपायुक्त ने आगे बताया कि फस्र्ट एड एवं होम नर्सिंग की ट्रेनिंग के पंजीकरण के लिए 8826524812 पर एवं किसी गांव, कम्पनी तथा फैक्टरी में फस्र्ट एड एवं होम नर्सिंग की ट्रेनिंग के लिए रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव श्याम सुंदर के नम्बर 9416464748 पर सम्पर्क कर सकते है।

error: Content is protected !!