भिवानी/धामु  

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने एक अप्रैल से सभी टोल प्लाजा पर वाहनों से वसुली जाने वाली फीस की नई दरें लागू करने का आदेश जारी किया है। राष्ट्रीय हाईवे अथारिटी आफ इंडिया को जारी पत्र मे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा है कि आज मध्यरात्रि से सभी वाहनों से नई दरों के हिसाब से शुल्क वसूला जाए।

इस बारे मे जानकारी देते हुए भिवानी-दादरी राजमार्ग पर स्थित कितलाना टोल के मैनेजर शिवप्रताप सिंह ने बताया कि आज मध्यरात्रि से ही नई दरों के हिसाब से ही फीस ली जाएगी, जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके साथ साथ उन्होंने बताया कि अब वाहन चालकों से फीस फास्टटैग के माध्यम से ही ली जाएगी। जिन वाहनों मे फास्टटैग नहीं है उनको दोगुनी फीस अदा करनी पड़ सकती है, इसलिए सभी वाहन चालक फास्टटैग लगवा ले।

नई दरों के अनुसार अब कितलाना टोल पर वाहनों से वसूली जाने वाली फीस की दरों में कार,जीप व लाईट मोटर विहकल्स को एक तरफ की यात्रा के लिए 40 रूपये, आने-जाने के लिए 60 रूपये, वहीं महिने के पास जिसमें 50 ट्रिप हो उसके लिए 1290 रूपये अदा करने होंगे। वही जिला स्तर पर वाणिज्यिक वाहन जिसके पास राष्ट्रीय परमिट हो उसे 20 रूपये अदा करने होंगे। मिनी बस, एलसीवी व्हिकल्स को एक तरफ की यात्रा के लिए 65 रूपये ,आने-जाने के लिए 95 रूपये, वहीं महिने के पास जिसमें 50 ट्रिप हो उसके लिए 2085 रूपये अदा करने होंगे। वही जिला स्तर पर वाणिज्यिक वाहन जिसके पास राष्ट्रीय प्रमिट हो उसे 30 रूपये अदा करने होंगे। बस, ट्रक के लिए 130 रूपये, आने-जाने के लिए 195 रूपये, वहीं महिने के पास जिसमें 50 ट्रिप हो उसके लिए 4365 रूपये अदा करने होंगे।

वही जिला स्तर पर वाणिज्यिक वाहन जिसके पास राष्ट्रीय प्रमिट हो उसे 65 रूपये अदा करने होंगे। थ्री एक्सल वाणिज्यिक वाहनों के लिए 145 रूपये, आने-जाने के लिए 215 रूपये, वहीं महिने के पास जिसमें 50 ट्रिप हो उसके लिए 4765 रूपये अदा करने होंगे। वही जिला स्तर पर वाणिज्यिक वाहन जिसके पास राष्ट्रीय प्रमिट हो उसे 70 रूपये अदा करने होंगे। एचईएम, ईएमई, एमएवी 4 से 6 एक्सल वाहनों के लिए 205 रूपये, आने-जाने के लिए 310 रूपये ,वहीं महिने के पास जिसमें 50 ट्रिप हो उसके लिए 6845 रूपये अदा करने होंगे। वही जिला स्तर पर वाणिज्यिक वाहन जिसके पास राष्ट्रीय प्रमिट हो उसे 105 रूपये अदा करने होंगे ओवरसाइज वाहनों के लिए 250 रूपये,आने-जाने के लिए 375 रूपये ,वहीं महिने के पास जिसमें 50 ट्रिप हो उसके लिए 8335 रूपये अदा करने होंगे। वही जिला स्तर पर वाणिज्यिक वाहन जिसके पास राष्ट्रीय प्रमिट हो उसे 125 रूपये अदा करने होंगे।