एक अप्रैल से शुरू होने वाली फसल खरीद प्रक्रिया को लेकर सरकार पूरी तैयार, सभी मंडियों में उचित व्यवस्था – डिप्टी सीएम

– फसलों का सीधा भुगतान होने से किसान होंगे मजबूत – दुष्यंत चौटाला. – किसानों की ज्यादा से ज्यादा फसलें एमएसपी पर खरीदना हमारा प्रयास – उपमुख्यमंत्री

पानीपत/चंडीगढ़, 31 मार्च। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि एक अप्रैल से शुरू होने वाली फसल खरीद प्रक्रिया को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह तैयार है और सभी मंडियों में उचित व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि एक अप्रैल से गेहूं और सरसों फसल की खरीद शुरू होगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसको लेकर सभी खरीद एजेंसियों से तालमेल, उठान प्रक्रिया की तेजी के लिए ट्रांसपोर्टर की लोडिंग-अनलोडिंग की बेहतर व्यवस्था, मंडियों में पर्याप्त संख्या में झारनों, बारदाने आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गई है। इसके अलावा खरीद प्रक्रिया के दौरान कोई परेशानी न हो, इसके लिए सरकार ने बकायदा फसल खरीद के लिए एसओपी तैयार की है। वे बुधवार को पानीपत में ग्रीवेंस कमेटी की बैठक के बाद पत्रकारों से रूबरू थे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास रहेगा कि एक अप्रैल से 15 मई तक राज्य के सभी किसानों और अन्य राज्य के रजिस्टर्ड किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीद कर उसका भुगतान कर दिया जाएगा।

डिप्टी सीएम ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को समृद्ध, खुशहाल तथा मजबूत बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों के अच्छे भाव दिलाने के लिए हम निरंतर ज्यादा से ज्यादा फसलों पर एमएसपी दिलाने का काम कर रहे है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस बार राज्य सरकार सबसे ज्यादा छह फसलों को एमएसपी पर खरीद रही है और आने वाले समय में हमारा प्रयास रहेगा कि किसानों के फायदे के लिए इसे बढ़ाकर 10-12 फसलों को एमएसपी पर खरीदा जाए।   

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा की नई खरीद एवं भुगतान प्रणाली देशभर के लिए मॉडल है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जे-फॉर्म कटने के बाद 48 घंटे के भीतर किसानों के खाते में सीधा फसल का पूरा भुगतान करेगी। उन्होंने कहा कि अगर किसी कारणवश भुगतान में देरी होती है तो सरकार 72 घंटे के बाद 9 प्रतिशत ब्याज के साथ किसानों की अदायगी करेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि देशभर में हरियाणा सरकार ने ऐसी पहल की है और ऐसे कदमों से सरकार फसल खरीद प्रक्रिया को बेहतर बना रही है। उन्होंने कहा कि फसलों का भुगतान सीधा खाते में होने से किसान को मजबूती मिलेगी। इसी तरह आढ़ती भाईयों की ढाई प्रतिशत आढ़त भी उन्हें समय पर मिलेगी।

उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने देश के प्रधानमंत्री से किसानों के खाते में पैसा न देने की मांग की है जो कि उनके द्वारा किसानों को कमजोर करना दर्शाता है। साथ ही उन्होंने कहा कि एक ओर ओपन मंडी की खिलाफत करने वाले किसानों को भ्रमित कर रहे है, जबकि दूसरी ओर वही अन्य राज्यों की फसल खरीदने की बात कर रहे है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे में कौन किसानों की तरक्की रोक रहा है, यह बात सबको समझनी होगी। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद हरियाणा सरकार अन्य राज्यों के किसानों की फसल खरीदने के लिए 10 हजार से ज्यादा किसानों का रजिस्ट्रेशन किया है।

एक अन्य सवाल के जवाब में डिप्टी सीएम ने पंजाब में भाजपा विधायक के साथ हुई घटना की कड़ी निंदा की और इसे पंजाब पुलिस प्रशासन की विफलता बताया। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए शांतिप्रिय धरना प्रदर्शन करना सबका अधिकार है। उन्होंने कहा कि जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधि के साथ ऐसी घटना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। अगर हरियाणा में ऐसी घटना होती तो हरियाणा सरकार पूरे देश में एक संदेश देने का काम करती।

You May Have Missed

error: Content is protected !!