टोल वृद्धि से निजी वाहन चालकों पर तो अनावश्यक बोझ बढ़ेगा ही, साथ में टोल वृद्धि का बहाना बनाकर बस आपरेटर बस भाड़ा बढाकर आमजनों पर अलग से बोझ डालेंगे।

31 मार्च 2021स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता वेदप्रकाश ने नैशनल हाईवे प्राधिकरण द्वारा वाहनो पर बुधवार रात्रि से 5 से 15 रूपये टोल बढोतरी की कठोर आलोचना करते हुए इसे वाहन मालिकों पर अनावश्यक बोझ बताया। विद्रोही ने कहा कि टोल प्लाजाओ पर बार-बार टोल टैक्स की बढोतरी करके मोदी सरकार टोल टैक्स ठेकेदारों को सत्ता दुरूपयोग से लाभ पहुंचा रही है। बुधवार रात्रि से नैशनल हाईवे प्राधिकरण ने प्रति वाहन 5 से 15 रूपये तक टोल टैक्स में वृद्धि करके आमजनों को लूटने का एक ओर कदम बढ़ाया है। इस टोल वृद्धि से निजी वाहन चालकों पर तो अनावश्यक बोझ बढ़ेगा ही, साथ में टोल वृद्धि का बहाना बनाकर बस आपरेटर बस भाड़ा बढाकर आमजनों पर अलग से बोझ डालेंगे। एक ओर देश की बदहाल अर्थव्यवस्था व मोदी सरकार की तुगलकी आर्थिक नीतियों से आमजन की आर्थिक स्थिति पहले ही खस्ता है, ऊपर से सरकार आमजनों पर किसी न किसी मद में आर्थिक बोझ लादकर उसकी कमर तोडने का कोई भी मौका नही चूकती है। टोल टैक्स वृद्धि भी इसी दिशा में उठाया गया गलत कदम है। 

विद्रोही ने कहा कि सरकार ने टोल टैक्स नही बढ़ाया है अपितु यह भी फरमान जारी किया है कि जिन वाहनों के पास फास्ट टैग नही होगा, उनसे हर टोल प्लाजा पर तय दरों से दोगुना टोल वसूला जायेगा। फास्ट टैग की अनिवार्यता के नाम पर मोदी सरकार का तुगलकी फरमान आमजनों की जेबों पर सरकारी डाका डालने का कुप्रयास है। पहले तो टोल प्रणाली ही गलत है। जब सरकार वाहन पर रोड़ टैक्स रजिस्टेऊशन के समय ही वसूलती है, फिर टोल टैक्स के नाम पर अलग टैक्से क्यों? वहीं सरकार टोल टैक्स तो वसूल करती है, पर इस टोल से एकत्रित राशी को नैशनल हाईवे की सड़कों के गड्डे भरने व अन्य सुविधाएं देने की बजाय ठेकेदार, नैशनल हाईवे अथोरिटी के अधिकारी व सत्तारूढ़ दल के नेता सडक मरम्मत व अन्य सुविधाओं का पैसा मिलकर हडप जाते है, पर सड़कों की मरम्मत नही होती। कोई भी नैशनल हाईवे ही खस्ता हालत देखकर अनुमान लगा सकता है कि टोल टैक्स का पैसा आखिर हडप कौन रहा है? विद्रोही ने मोदी सरकार से मांग की कि वाहनों पर बढ़ाया गया टोल टैक्स वापिस लिया जाये व जिन वाहनों पर फास्ट टैग नही है, उनसे टोल प्लाजाओं पर दोगुना टोल टैक्स वसूलने का तुगलकी फरमाने तत्काल निरस्त किया जाये। 

error: Content is protected !!