गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल पटौदी का एनएसएस कैंप का समापन,
कैंप के दौरान एनएसएस छात्राओं के द्वारा किए गए विभिन्न कार्य.
कन्या भू्रण हत्या और कोविड-19 लघु नाटिका सबसे अधिक सराहे गए

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 कैंप चाहे एनएसएस का हो या एनसीसी का हो, कैंप में प्रतिभागी छात्रों का सर्वांगीण विकास होता है । कैंप के दौरान छात्र-छात्राओं को एक साथ रहने, एक दूसरे की बात को समझने के साथ-साथ शिक्षा और सामाजिक मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान करने का भी मौका मिलता है । छात्रों को चाहिए कि संबंधित शिक्षण संस्थान में एनएसएस या फिर एनसीसी जो भी फैकल्टी उपलब्ध हो , उसके स्वयंसेवी अवश्य बने यह । बात उप जिला शिक्षा अधिकारी कल्पना रंगा ने हजारीलाल कपूरी देवी गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल पटौदी में छात्राओं के साप्ताहिक एनएसएस कैंप के समापन के मौके पर कही ।

इस कैंप का आयोजन मेजबान स्कूल की एनएसएस समन्वय अधिकारी पुष्पा के मार्गदर्शन में किया गया। वही प्रिंसिपल अनीता अरोड़ा ,महावीर सिंह, पूनम राठी, सुधा, भारती व अन्य अध्यापकों के द्वारा इस साप्ताहिक एनएसएस कैंप के दौरान छात्राओं को विभिन्न प्रकार की गतिविधियों जो कि शिक्षा, समाज, स्वास्थ्य और राष्ट्र हित में है, इन्हें लेकर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम भी आयोजित किए । छात्राओं के द्वारा कन्या भू्रण हत्या और करोना कोविड19 महामारी को लेकर प्रस्तुत किया गया लघु नाटक सबसे अधिक सराहा गया ।

एन एस एस समन्वय अधिकारी पुष्पा और प्रिंसिपल अनीता अरोड़ा ने बताया कि कैंप के दौरान बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, महिला उत्पीड़न, महिला अपराध, कन्या भू्रण हत्या , कोरोना के अलावा प्राथमिक उपचार, पौधारोपण, पर्यावरण, सामान्य ज्ञान जैसे विषयों को लेकर छात्राओं को इसके बारे में जानकारी देते हुए प्रोत्साहित भी किया गया । कैंप में प्रतिभागी छात्राओं के लिए सरोजिनी ग्रुप की प्रभारी छात्रा भारती, कल्पना चावला ग्रुप की प्रभारी छात्रा वर्षा, पीटी ऊष ग्रुप की प्रभारी छात्रा कविता, रानी झांसी ग्रुप की प्रभारी छात्रा ज्योति, फोगाट बबीता  ग्रुप की प्रभारी छात्रा अंजलि के नेतृत्व में छात्राओं के द्वारा अपने स्कूल परिसर की साफ सफाई की गई । वही साबुन बनाना, वेस्ट मेटेरियल से डेकोरेशन किस प्रकार की जाए, सिलाई-कढ़ाई ,प्राथमिक उपचार, होम नर्सिंग के विषय में भी जानकारी साझा की गई । वहीं छात्राओं को सामाजिक दायित्व किस प्रकार से निभाए जा सकते हैं , इसके विषय में भी जानकारी दी गई । कोरोना कॉविड 19 से बचाव के विषय में छात्रा सुनीता, कोमल और अंशुल के द्वारा कैंप अवधि के दौरान विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया। छात्राओं के इस एनएसएस कैंप में निरीक्षण के लिए पहुंचे खंड शिक्षा अधिकारी डॉ धर्मपाल के द्वारा भी छात्राओं को प्रोत्साहित किया गया।