केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत का ग्रामीणों को आश्वासन.
इस सम्बध में अधिकारियों को भी निर्देश दिया जा चुका

फतह सिंह उजाला

पटौदी। गुरुग्राम ब्लॉक में शामिल किए जा रहे फर्रुखनगर ब्लॉक के दस गांवों को फर्रुखनगर में रखने की मांग को लेकर ग्रामीण सरपंच सुशील चैहान सुल्तानपुर की अध्यक्षता में केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह से मिले। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने ग्रामीणों को आश्वासन देते हुए कहा कि फर्रुखनगर ब्लॉक के किसी भी गांव को गुरुग्राम ब्लॉक में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। ताकि लोगों को परेशानी ना उठानी पडे। इस सम्बध में अधिकारियों को कहा जा चुका है।

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को सौंपे मांग पत्र में सरपंच सुशील चैहान, सोनू सैनी, सरपंच विकास यादव, बिटटू यादव, धर्मबीर यादव, सरपंच रणबीर सिहं, प्रधान राकेश यादव मौहम्मदपुर, देशराज यादव, विजय पंडित,  चरण सिंह, ईश्वर सिंह, सतापल लम्बरदार खैंटावास, सरपंच प्रीतम यादव, बताया कि मानेसर को नगरनिगम का दर्जा मिलने के बाद ब्लॉक गुरुग्राम के अधिकांश गांवों को उससे जोड दिया गया है। जिसके चलते गुरुग्राम ब्लॉक के अस्तीत्व को बनाये रखने के लिए  सुल्तानपुर, खेडा झांझरोला, इकबालपुर, कालियावास, बुढेडा, खैंटावास, पातली, हाजीपुर, धानावास, सैदपुर मौहम्मदपुर को फर्रुखनगर ब्लॉक से हटा कर गुरुग्राम ब्लॉक में शामिल किया जा रहा है। ऐसा होता है तो ग्रामीणों को गुरुग्राम , पटौदी, फर्रुखनगर के दफ्तरों  ही चक्कर काटने पढेंगे। पंचायत सम्बंधित कार्यो, चरित्र प्रमाण पत्र आदि के लिए गुरुग्राम  ब्लॉक , रजिस्ट्रियों, इंतकाल, डोमोसाइल , जाति प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस आदि के लिए फर्रुखनगर तहसील, थाना सम्बंधित शिकायतों के लिए फर्रुखनगर तथा उप मंडल स्तरीय कार्यों के लिए उन्हें पटौदी के चक्कर लगाने पडें़गे।

जबकि फर्रुखनगर ब्लॉक उनके गांवों से मात्र 4 से 7 किलों मीटर की दूरी पर है जो ग्रामीणों के लिए लिए ज्यादा सुगम व नजदीक पड़ता है । ब्लॉक के कार्य के लिए ग्रामीणों को 20 किलो मीटर लम्बा सफर तय करना पडेगा। यातायात , जाम के हालत से अगल परेशानी उठानी पडगी।