कन्या भ्रूण हत्या पर आधारित नुक्कड़ नाटक ने किया भावुक

गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं द्वारा नाटक प्रस्तुत.
स्कूल में चल रहा है छात्राओं का साप्ताहिक एनएसएस कैंप.
पटौदी के लघु सचिवालय परिसर में प्रस्तुत किया लघु नाटक

फतह सिंह उजाला

पटौदी । बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, इस नारे का आगाज पीएम मोदी के द्वारा हरियाणा से ही किया गया था । इसी कड़ी में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और बेटी खिलाओ एक नया प्रोत्साहन करने वाला नारा अथवा स्लोगन बन गया ।

बेटी अथवा कन्या को केंद्र में रखकर हजारीलाल कपूरी देवी गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल पटौदी की एनएसएस की स्वयंसेवी छात्राओं के द्वारा प्रस्तुत किए गए नाटक को देखकर देखने वाले भावुक हो गए। इन दिनों स्कूल में छात्राओं का साप्ताहिक एनएसएस का कैंप का आयोजन किया जा रहा है । पटौदी के लघु सचिवालय परिसर में बेटी बचाओ अथवा कन्या  भ्रूण    हत्या पर आधारित नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करने का मुख्य मकसद और उद्देश्य आम जनमानस को जागरूक करना रहा । इस मौके पर स्कूल के प्रिंसिपल अनीता अरोड़ा, महावीर सिंह, पुष्पा एनएसएस समन्वय अधिकारी, पूनम राठी, सुधा, भारती विशेष रूप से मौजूद रही।

एनएसएस की स्वयंसेवी छात्राओं के द्वारा कन्या  भ्रूण    हत्या और कोरोना महामारी को लेकर नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए गए । यह नाटक छात्रा कोमल और वर्षा के नेतृत्व में छात्रा अंशुल, कविता, किरण ,पायल, संगीता, शाहीन, इलमा, सुनैना, सिखा सहित अन्य छात्राओं के द्वारा प्रस्तुत किए गए । इस मौके पर प्रतिभागी छात्राएं अपने हाथों में कन्या  भ्रूण    हत्या, महिला अपराध, कोरोना से बचाव सहित अन्य प्रकार के स्लोगन अथवा पट्टियां लिए हुए मौजूद रही। करीब 15 मिनट के नुक्कड़ नाटक में छात्राओं के भावनात्मक नुक्कड़ नाटक का प्रस्तुतीकरण इतना भावनात्मक रहा कि नाटक प्रस्तुत करने वाली छात्राएं स्वयं ही भावुक हो गई । भावुक होना ही स्वाभाविक था, क्योंकि लघु नाटक प्रस्तुत करने वाली छात्राओं के द्वारा जो संवाद बोले गए वह इतने मार्मिक और संवेदनशील थे कि छात्राएं स्वयं ही उस नाटक में और नाटक के पात्रों में डूब गई ।

छात्राओं के द्वारा संदेश दिया गया कि किसी बाबा अथवा ओझा के बहकावे में आकर पुत्र प्राप्ति के लिए गर्भ में पल रही कन्या की अनदेखी नहीं करनी चाहिए । जब बेटी ही नहीं होगी ,तो बेटा भी कैसे प्राप्त होगा , बेटी ही किसी भी परिवार के लिए वंश बेल है, कुछ इसी प्रकार से छात्राओं के द्वारा प्रस्तुत नाटक में संदेश दिया गये। वहीं छात्राओं ने कोरोना कोविड-19 महामारी को लेकर इसके बचाव सहित स्वास्थ्य और सरकार के द्वारा जारी दिशा निर्देशों का भी संदेश देते हुए नाटक का प्रस्तुतीकरण किया। छात्राओं के द्वारा आह्वान किया गया कि कोरोना काविड-19 से बचाव के लिए मास्क पहने, सोशल डिस्टेंस बनाएं, शुद्ध खानपान के साथ-साथ नियमित रूप से हाथों को भी साफ करते रहें। जिस समय लघु सचिवालय परिसर में छात्राओं के द्वारा जीवंत नाटक प्रस्तुत किया जा रहा था , यहां पहुंचने वाले महिला पुरुष व अन्य लोग अपने करवाए जाने काम को भूल कर छात्राओं के द्वारा प्रस्तुत किए जा रहे नाटक में बोले गए संवादों को सुनकर अपने आप को नहीं रोक सके और जब तक छात्राओं के द्वारा नाटक का प्रस्तुतीकरण जारी रहा जड़वत हो कर नाटक को ही देखते रहे । हजारीलाल कपूरी देवी गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्राएं स्कूल परिसर से कन्या  भ्रूण    हत्या महापाप है, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, कोरोना को कैसे भगाना है, समाज और देश को स्वस्थ बनाना है, जैसे नारे लगाते हुए रैली के रूप में लघु सचिवालय परिसर पहुंची और इसी प्रकार के नारे लगाते हुए यहां पर नाटक प्रस्तुत करने के बाद रवाना भी हो गई।

You May Have Missed

error: Content is protected !!