राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 में युवा संसद का आयोजन.
जल का महत्व ना समझकर हम स्वयं का नुकसान कर रहे

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की स्मृति और आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में नेहरू युवा केंद्र गुरुग्राम और राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 गुरुग्राम की एनएसएस इकाइयों द्वारा  युवा संसद का आयोजन कराया गया।

राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 के सेमिनार हॉल में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की वरिष्ठ प्राध्यापिका श्रीमती कृष्णा मल्हाल ने की और द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय के इतिहास विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ प्रवीण सिंह बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित रहे। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए डॉ प्रवीण ने कहा कि नेता जी के जीवन से प्रेरित होकर हमें भी देशभक्ति को अपने जीवन में उतारना चाहिए। स्वतंत्रता संग्राम पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हमें अपने बलिदानी के प्रति कृतज्ञता का भाव रखकर उनके सपनों को साकार करने की दिशा में प्रयास करने चाहिए। जल संरक्षण पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जल का महत्व ना समझकर हम स्वयं को ही नुकसान कर रहे हैं। वर्षा के जल का संरक्षण करके भी हम देशभक्ति का प्रकटीकरण कर सकते हैं।

आजादी का अमृत महोत्सव पर बोलते हुए एनएसएस अधिकारी डॉ ललिता गौड़ ने 75 सप्ताह के 75 कार्यक्रमों और दांडी मार्च पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पराधीनता के दौर में स्वतंत्रता प्राप्ति हेतु हमारे हुतात्माओं ने बहुत संघर्ष किए हैं, अब हमारा दायित्व है कि हम भारत को विश्व गुरु की ओर लेकर जाएं। इस अवसर पर गणित विभाग के रोहित शर्मा ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया। कार्यक्रम का संयोजन जिला यूथ अधिकारी श्री कृष्ण लाल पर्चा जी तथा राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता श्रीमती ममता जी ने किया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर सत्यमन्यु यादव जी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए श्री पारचा जी ने कहा कि डॉ यादव सदैव युवाओं को देश भक्ति की राह पर प्रेरित करते हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने नेहरू युवा केंद्र पर प्रकाश डालते हुए संस्था द्वारा किए जाने वाले कार्यों से श्रोताओं को अवगत कराया। कोविड काल में युवाओं द्वारा किए गए कार्यों की भी उन्होंने भूरि भूरि प्रशंसा की। इस अवसर पर डॉ राजेश कुंडू, डॉ मुकेश शर्मा, श्री संजय कत्याल, श्रीमती गीतिका, श्रीमती वेणु आदि महाविद्यालय के प्राध्यापक गण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!