हरियाणा शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

हरियाणा शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश किए जारी।

पंचकूला, 17 मार्च – राज्य के ऐसे राजकीय प्राथमिक पाठशाला एवं राजकीय माध्यमिक विद्यालय जिनमें विद्यार्थियों की संख्या 25 से कम है को विभाग के IT सेल की सूची अनुसार नजदीक विद्यालय मर्ज करने हेतु सूचना भेजने के निर्देश जारी किए हैं।

1 किलोमीटर के दायरे में जिन नजदीकी विद्यालयों में मर्ज किया जा सकता है उनका विवरण मांगा गया है। इसके लिए 3 दिन में विवरण मांगा गया है।

आपको बता दें कि हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में मंगलवार को सरकार ने घोषणा की कि राज्‍य में अगले शैक्षिक सत्र से 1057 मिडिल और प्राइमरी स्‍कूल बंद होंगे। इन स्‍कूलों में विद्यार्थियों की संख्‍या बहुत कम है।

राज्‍य में 1057 प्राइमरी और मिडिल स्‍कूल बंंद किए जाएंगे। राज्‍य में 25 से कम छात्रों वाले 743 प्राथमिक स्कूल नए शैक्षिक सत्र में बंद होंगे।इसके साथ ही कम विद्यार्थियों वाले 314 मिडिल स्‍कूलों काे भी आसपास के विद्यालयों में समायोजित किया जाएगा।

इन स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को एक किलोमीटर के दायरे में संचालित दूसरे राजकीय प्राथमिक स्कूलों में शिफ्ट किया जाएगा। इसके साथ ही इन स्कूलों में तैनात 1304 जेबीटी शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में स्‍थानांतरति किया जाएगा।

क़ाबिलेज़िक्र है कि विधानसभा में बताया गया कि प्रदेश में 91 स्कूल ऐसे हैं जिनमें पांच से कम विद्यार्थी हैं। राज्‍य में 120 स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 10 से भी कम है। इसके अलावा 204 स्कूलों में 15, 180 स्कूलों में 20 और 148 स्कूलों में 25 से कम विद्यार्थी हैं।

इसके साथ ही राज्‍य के 314 मिडिल स्कूलों को भी आसपास के स्कूलों में समायोजित किया जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!