गांवों की चौपालों को आधुनिक कर कम्युनिटी सेंटर बनाने के लिए डिप्टी सीएम का ऐलान

– चौपालों के लिए ताऊ देवीलाल द्वारा शुरू की गई मैचिंग ग्रांट बढ़ाएगी हरियाणा सरकार – दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़, 17 मार्च। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि पंचायती विभाग द्वारा गांव की चौपालों को आधुनिक करने के लिए मैचिंग ग्रांट बढ़ाई जाएगी। उपमुख्यमंत्री ने बुधवार को विधानसभा में बजट सत्र के दौरान एक विधायक द्वारा पूछे गये प्रश्न के जवाब में इस बारे में जानकारी दी।

डिप्टी सीएम ने बताया कि पूर्व उप-प्रधानमंत्री जननायक स्व. चौधरी देवीलाल ने अपने मुख्यमंत्रीत्व काल में हरियाणा में चौपालों के लिए मैचिंग ग्रांट देने की शुरूआत की थी। उन्होंने बताया कि राज्य में कुछ बड़ी पंचायतों द्वारा अपने स्वयं के फण्ड से आधुनिक सामुदायिक केन्द्र बनाए जा रहे हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वर्तमान सरकार पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है ताकि छोटी सरकार कही जाने वाली ग्राम पंचायत अपनी मर्जी के अनुसार गांव में विकास कार्य करवा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार चौपालों को दी जाने वाली मैचिंग ग्रांट में बढ़ोतरी करके कम्युनिटी सेंटर परम्परा को आगे बढ़ाने को प्रोत्साहन देगी।

– प्रदेश सरकार गरीबों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध – दुष्यंत चौटाला

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में डिप्टी सीएम ने बताया कि राज्य सरकार ने बीपीएल परिवार के लिए किसी भी सदस्य की वार्षिक आय सीमा दिसम्बर 2019 में 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये कर दी थी, यह आय-सीमा राज्य सरकार द्वारा लागू की गई बीपीएल परिवारों की सभी योजनाओं पर लागू है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार अपने राज्य के गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!