चण्डीगढ़, 16 मार्च- हरियाणा के परिवहन तथा खान एवं भू-विज्ञान मंत्री श्री मूलचन्द शर्मा ने कहा कि प्रदेश में अवैध खनन को किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सरकार द्वारा की गई सख्ती का ही परिणाम है कि  वर्ष 2020-21 के दौरान लगभग 905 करोड़ रुपए का राजस्व मिला है।

श्री मूलचन्द शर्मा ने आज बजट सत्र के दौरान एक विधायक द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि रादौर विधानसभा क्षेत्र में नदी तल की 7 खानें चालू हैं और कोई भी ठेकेदार ठेका क्षेत्र से बाहर खनन कार्य नहीं कर रहा है।  यमुना नदी के ठेकेदार द्वारा ठेका क्षेत्र के बाहर खनन का एक मामला सामने आया था। उस पर कार्रवाई की गई और 4 करोड़ 18 लाख रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने सदन को अवगत करवाया कि क्षेत्र में खनन करते समय मृदा कटाव रोकने हेतु लगाए गए किसी भी स्टड को क्षतिग्रस्त नहीं किया गया है।

एक अन्य विधायक द्वारा जिला कैथल के चीका में बस स्टैंड के निर्माण संबंधी पूछे गए प्रश्न के उत्तर में परिवहन मंत्री ने बताया कि बस अड्डे का भवन अच्छी अवस्था में है,परंतु मार्ग के विस्तार अथवा फोरलेन निर्माण के कारण इसकी चारदीवारी क्षतिग्रस्त हो गई थी। वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान चारदीवारी का निर्माण दोबारा करवाने के लिए सरकार ने 20.48 लाख रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति दे दी गई है। लोक निर्माण विभाग द्वारा इस बस अड्डे की चारदीवारी बनाने का कार्य जल्द शुरू करवा दिया जाएगा।

उन्होंने सदन को आश्वासन दिलाया कि यदि विधायक द्वारा सुझाई गई भूमि को अवैध कब्जों से मुक्त करवा कर विभाग को सौंपा जाता है तो कैथल-पटियाला मार्ग पर नए बस अड्डे के निर्माण के बारे में विचार किया जा सकता है।