समस्त हरियाणा के साथ ही प्रत्येक वर्ग का रखा गया है ध्यान.
पटौदी के लोगों कों मानेसर 11वें नगर निगम का दिया तोहफा.
मानेसर के ही पास में एक और ग्लोबल सिटी होगी विकसित

फतह सिंह उजाला

पटौदी। पटौदी के एमएलए एडवोकेट एसपी जरावता ने सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा पेश किये गए बजट को हरियाणा का चहुंमुखी विकासशील मनोहर बजट बताया है।

उन्होंने मनोहर सरकार के दूसरे कार्यकाल के दूसरे बजट में पटौदी विधानसभा क्षेत्र के लिए इंजीनियरिंग संस्थान समार्ट सिटी देने तथा अनुसूचित जाति की सहायता राशि बढ़ाने पर मुख्यमंत्री एवं वितंमत्री का बहुत-बहुत आभार व्यक्त किया है । पटौदी एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने बजट का स्वागत करते हुए कहा कि  ’मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बतौर वित्त मंत्री  संतुलित एवं सभी वर्गों के हित को ध्यान में रखते हुए बजट पेश किया है।  सीएम खट्टर ने कोरोना महामारी के बीच संकट से राज्य को उभारते हुए राज्य की वित्त व्यवस्था को मजबूत  बनाये रखा और मौजूदा बजट में किसानों, मजदूरों, दुकानदारों व व्यापारियों आदि सभी का खास ख्याल रखा है ।

एमएलए जरावता ने कहा कि एक तरफ जहां अनुसूचित जाति के लिए कानूनी सहायता राशि 11000से बढ़ाकर 22000 रूपए की गई। वहीं डा. भीमराव अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना की राशि 8000 से बढ़ाकर 12000रूपए की गई है । सबसे महत्वपूर्ण कि मानेसर के निकट ही एक और ग्लोबल सिटी विकसित करने की घोषणा की गई, जोकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का सेन्ट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक के रूप में स्थापित होगी। उन्होंने कहा कि 2020 में प्री बजट में मैंने जैसे चर्चा की थी, सीएम के द्वारा वैसा ही किया गया है । गुरूग्राम-पटौदी-रेवाडी सड़क फोर लेन तथा पटौदी बाईपास का कार्य राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा 2021-2022  में शुरू कराने के लिए आश्वासन दिया गया है ।

जरावता ने कहा राज्य में रेल संपर्क को बढ़ाने और गैर सेवारत क्षेत्रों में रेल अवसंरचना के संवर्धन के लिए 5618 करोड़ रूपये की लागत से हरियाणा ओरबिटल रेल कॉरिडोर बनाया जाएगा । यह 122 किलो मीटर लंबी विधुतिकरण दोहरी रेलवे लाइन सोहना , मानेसर, खरखोदा जो कि दिल्ली को बाईपास करेगी । यह लाईन ङी एफ सी के लिए फीङर लाईन के रूप में काम  करेगी और हरियाणा के औघोगिक विकास में योगदान देगी । मौजूदा बजट में ही पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने 100 क्यूसेक की मेवात फीडर नहर निर्माण करने का निर्णय लिया है । यह नहर बादली के निकट गुरूग्राम जल आपूर्ति से पाईपङ चैनल के रूप में निकाली जाएगी और के एम पी  एक्सपे्रस वे के साथ साथ गुरूग्राम चैनल तक जाएगी।  

एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने इसी नहर से पटौदी को पीने की माग की थी। जिसमें विधानसभा में पटौदी को पानी देने के लिए सरकार ने सहमति दे भी दी  । उन्होंने कहा कि पटौदी क्षेत्र की जनता कि मांग पर हरियाणा के माननीय मुख्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राजकीय बहु तकनीकी संस्थान मानेसर में इंजीनियरिंग प्रोद्योगिकी संसथान की स्थापना को स्वीकृत दे दी है । इसके साथ ही उन्होंने बुढ़ापा सम्मान राशी को 25 सौ रूप्ए किये जाने पर सीएम और वित्तमंत्री का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया है।

error: Content is protected !!