हिसार में उड़ीसा के भुवनेश्वर में होने वाले हॉकी वल्र्ड कप आयोजन जैसा स्टेडियम बनवाने के लिये खेल मंत्री संदीप सिंह से मिले समाजसेवी योगराज शर्मा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल व तत्कालीन खेल मंत्री अनिल विज की ऊंची दूरगामी सोच व तत्कालीन खेल मंत्री अनिल विज द्वारा 69 लाख रुपए की जारी ग्रांट के कारण हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम के मुख्य आधुनिक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के भव्य गेट का निर्माण अंतिम चरण में – योगराज शर्मा

हिसार, 6 मार्च : हिसार में उड़ीसा के भुवनेश्वर में होने वाले हॉकी वल्र्ड कप आयोजन जैसा स्टेडियम बनवाने के लिये खेल मंत्री संदीप सिंह से उनके चंडीगढ़ स्थित निवास पर समाजसेवी योगराज शर्मा मिले व उन्हें पत्र की प्रतिलिपि सौंपी। विदित रहे हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में उड़ीसा के भुवनेश्वर में होने वाले हॉकी वल्र्ड कप आयोजन के लिये बनने वाले हॉकी स्टेडियम जैसे हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में भी दूसरा स्टेडियम विश्वस्तरीय आयोजन करवाने के लिये बनवाने हेतु हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम के पीछे चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की बोटनीकल गार्डन को एच.ए.यू. के गेट नम्बर 4 से बोटनीकल गार्डन के पीछे सडक़ तक व पशु चिकित्सालय तक की भूमि देने हेतु समाजसेवी योगराज शर्मा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखा था। पत्र की प्रतिलिपि डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा को भेजी गई थी।

पत्र की प्रति प्रदेश के खेल मंत्री संदीप सिंह को भी सौंपी गई। पत्र में लिखा है कि अगर उक्त जमीन खेल विभाग को स्थानांतरित की जाती है तो भारत व विश्व भर में क्षेत्रफल में बनने हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम सबसे बड़ा स्टेडियम हो सकता है व यह कार्य सिरे चढऩे पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का नाम इतिहास में दर्ज हो सकेगा। हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम के लिये वर्ष 2004 में 9 एकड़ 7 कनाल एवं 15 मरला भूमि जिला खेल परिषद को स्थानांतरित की जा चुकी है।

समाजसेवी योगराज शर्मा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को 2 दिसम्बर 2015 को पत्र लिखा था। पत्र में कहा गया था कि हिसार में वर्षों से लम्बित हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम बन चुका है व हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम में अंतराष्ट्रीय स्तर का आयोजन हो सके, इसके लिये हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम व गल्र्ज हॉस्टल राजकीय महाविद्यालय, राजगढ़ रोड़ हिसार के बीच की जमीन को दिलवाने की मांग हॉकी खेलों में समर्पित समाजसेवी योगराज शर्मा ने अनुरोध किया ताकि हिसार में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के आयोजन हो सकें। जमीन दिलवाने की प्रक्रिया भी 2016 में उपायुक्त हिसार द्वारा निदेशक, उच्चतर शिक्षा हरियाणा सरकार, चंडीगढ़ को 56 कनाल 1 मरला लगभग 7 एकड़ जमीन राजकीय महाविद्यालय की खाली पड़ी जमीन पर हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम ग्राऊंड बनवाने हेतु खेल विभाग को स्थानांतरण के लिये भेजा गया जिसकी लगभग 7 एकड़ जमीन खेल विभाग को स्थानांतरण के लिये 14 दिसम्बर 2016 को अनुमति प्रदान हुई।

उपरोक्त में पाया गया था कि राजकीय महाविद्यालय, हिसार की 83 कनाल 10 मरला भूमि पर एचएयू के कब्जे में हैं। मौके पर 82 कनाल 11 मरला भूमि खाली है, रिपोर्ट पेश की गई। अगर 56 कनाल 1 मरला लगभग 7 एकड़ भूमि के साथ ही 83 कनाल 10 मरला भूमि का प्रस्ताव भी खेल विभाग को स्थानांतरण के लिये चला जाता। उक्त सारी भूमि स्थानांतरण के लिए चला जाता। उक्त सारी भूमि स्थानांतरण की अनुमति प्रदान हो जाती व अंतर्राष्ट्रीय स्तर का हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम के लिये नॉर्म के अनुसार जमीन मिल जाती। 8 नवम्बर 2016 को बिना सीवर-पानी के हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम के अधूरे कामों की वजह से उदघाटन करने से मना कर दिया था व मुख्यमंत्री के सहयोग से हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम के कुछ कार्य पूरे हो गये व अंतर्राष्ट्रीय हॉकी आयोजन के लिये कार्य प्रगति पर हैं।

हिसार में निर्माणाधीण हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम का निर्माण शीघ्र पूरा कराने और इसमें वल्र्ड कप जैसा आयोजन कराने के संकल्प को लेकर पिछले 17 वर्षों से अथक प्रयास कर रहे हैं हॉकी खेल व खिलाडिय़ों की खेल सुविधाओं के लिये प्रयासरत खेल प्रेमी समाजसेवी योगराज शर्मा ने बताया कि लंबे संघर्ष, होने वाली करोड़ों रुपए कमाई दांव पर लगाकर और अथक प्रयास के बाद स्टेडियम के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के गेट का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। एक बड़े खेलने का ग्राउंड और प्रैक्टिस ग्राउंड का निर्माण हो चुका है।

तत्कालीन खेल मंत्री अनिल विज द्वारा जारी ग्रांट व ऊंची दूरगामी सोच के कारण हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम के मुख्य भव्य गेट का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का निर्माण अंतिम चरण में है। योगराज शर्मा ने बताया कि इसके लिए उन्होंने राजेन्द्र सिहाग के साथ पिछले दिनों डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा से मुलाकात की। उन्होंने डिप्टी स्पीकर से स्टेडियम में चल रहे बकाया निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करवाने व मौके का दौरा करके कार्यों का मुआयना करने का अनुरोध किया था। डिप्टी स्पीकर ने विश्वास दिलाया कि वे जल्द ही स्टेडियम का उद्घाटन करवाएंगे। योगराज शर्मा ने बताया कि अगर हरियाणा सरकार सहयोग करे तो प्रदेश को 2023 में वल्र्ड कप की मेजबानी करने का गौरव प्राप्त हो सकता है।

स्टेडियम के पीछे सरकारी जमीन है और मुख्यमंत्री मनोहर लाल से विनम्र निवेदन है कि स्टेडियम के नाम पर उक्त जमीन की स्वीकृति प्रदान की जाए। सरकार से यह भी आग्रह है कि इन कार्यों को पूरा करने के साथ इसी स्टेडियम में वल्र्ड कप जैसा आयोजन कराने का मार्ग प्रशस्त किया जाए ताकि हरियाणा में वल्र्ड कप होने का गौरव भी प्राप्त हो सके। शर्मा ने कहा कि हरियाणा यह अवसर प्राप्त करने का हकदार भी है क्योंकि पूरे देश में सर्वाधिक मेडल हरियाणा के खिलाडिय़ों ने लाए हैं। अगर ऐसा होता है तो यह विश्व के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में अंकित होगा कि हरियाणा को भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल, डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा व खेल मंत्री संदीप सिंह के कार्यकाल में वल्र्ड कप की मेजबानी करने का सौभाग्य प्राप्त होगा।

1989 में हुई थी स्टेडियम निर्माण की घोषणा

समाजसेवी योगराज शर्मा ने बताया कि हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम बनवाने के लिए पहली घोषणा हरियाणा महिला संघ अध्यक्ष कृष्णा सम्पत सिंह द्वारा आयोजित बालिका नेशनल हॉकी चैम्पियनशिप 1989 में तत्कालीन मुख्यमंत्री चौ. देवीलाल के कार्यकाल में हुई थी व दूसरी बार 2002 में तत्कालीन केंद्रीय खेल मंत्री उमा भारती द्वारा की गई व जिस पर वर्ष 2004 में हरियाणा महिला हॉकी संघ अध्यक्ष कृष्णा सम्पत सिंह की सोच पर हरियाणा के पूर्व मंत्री प्रो. सम्पत सिंह के विशेष प्रयासों से लगभग 9 एकड़ 7 कनाल 15 मरले जमीन हॉकी स्टेडियम के लिए खेल विभाग को स्थानांतरित करवाई। तीसरी बार 2011 में ओ.पी.जिंदल के जन्म दिवस की रैली पर प्रो. सम्पत सिंह द्वारा मांग उठाने व तत्कालीन विधायिका सावित्री जिंदल के मांग पत्र में होने पर तत्कालीन हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की घोषणा पर तत्कालीन उपायुक्त डॉ. अमित अग्रवाल के प्रयासों से हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम का कार्य शुरू हुआ था। कार्य को सुचारु रखने में तत्कालीन उपायुक्त एम.एल.कौशिक, डा. चंद्रशेखर खरे, निखिल गजराज व अशोक कुमार मीणा व हिसार की उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी का विशेष योगदान रहा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल व तत्कालीन खेल मंत्री अनिल विज की ऊंची दूरगामी सोच व तत्कालीन खेल मंत्री अनिल विज द्वारा 69 लाख रुपए की जारी ग्रांट के कारण हिसार हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम के मुख्य आधुनिक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के भव्य गेट का निर्माण अंतिम चरण में है।

योगराज शर्मा के अनुसार हिसार एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम के आधुनिक गेट के लिए तत्कालीन खेल मंत्री अनिल विज ने खेल विभाग के माध्यम से लगभग 69 लाख रुपए की ग्रांट करवा दी गई थी। इस सम्बंध में लोक निर्माण विभाग द्वारा टेंडर प्रक्रिया जारी हुई और अब कार्य शुरु है। एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम का मुख्य गेट नवनिर्मित चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के आधुनिक गेट जैसा बनवाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को समाजसेवी योगराज शर्मा ने पत्र लिखा था। 28 अगस्त 2016 को योगराज शर्मा के निवेदन पर हरियाणा के तत्कालीन खेल मंत्री अनिल विज को हिसार के एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम के कार्य प्रगति का निरीक्षण करने आए। उनके साथ भाजपा के वरिष्ठ नेता डा. योगेश बिदानी व भाजपा नेता राजेन्द्र सपरा भी साथ थे। निरीक्षण के दौरान तत्कालीन खेल मंत्री अनिल विज ने स्टेडियम में कार्यों का जायजा लेते हुए कमी को देखा व अधिकारियों को इसे शीघ्र पूरा करने के लिए कहा था।

इसके बाद चंडीगढ़ जाकर हिसार एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम से सम्बंधित बिजली, सीवरेज व पानी की फाइल मंगवाई व ग्रांट जारी करवाई। जिस पर कार्य में तेजी आई और पुन: पानी की छह इंची पानी की पाईप लाइन कैमरी रोड जलघर से स्टेडियम तक मंजूरी हुई व पाइप लाइन लगाई गई थी। 80 लाख की ग्रांट रात्रि मैचों के लिए बकाया लाइटों के लिए खेल विभाग से मिल गई है व प्रत्येक पोल पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लिए पूरी लाईटें लग गई। खेल मंत्री अनिल विज ने कहा था कि जल्द ही हिसार एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में हॉकी के रात्रि मैचों के लिए जनरेटर की ग्रांट जारी कर दी जाएगी परंतु इस दिशा में कार्य चल रहा है। शर्मा ने कहा कि हिसार हॉकी स्टेडियम को बकाया कार्य करने के नक्शे व दूसरा अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम के नक्शे के लिए मेजर ध्यानचंद नैशनल हॉकी स्टेडियम के मुख्य स्टेडियम जैसा नक्शा बनवाने के लिए तत्कालीन डायरेक्टर खेल विभाग हरियाणा जगदीप सिंह ने मुख्य वास्तुकार चंडीगढ़ को सितम्बर 2017 में पत्र लिखा गया था जिस पर कार्रवाई चल रही है ।

error: Content is protected !!