मानेसर में अब जल्द बनेगा गर्ल्स कॉलेज का भवन: एमएलए जरावता

सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा प्रदान की सैद्धांतिक मंजूरी.
गल्र्स कॉलेज बिल्डिंग निर्माण को फॉरेस्ट विभाग की एनओसी

फतह सिंह उजाला

पटौदी । हरियाणा में बीजेपी सरकार प्रथम के कार्यकाल में घोषित मानेसर में बनाया जाने वाला महिला गल्र्स कॉलेज का निर्माण कार्य किन्ही तकनीकी कारणों से आरंभ नहीं हो पा रहा था । अंततः अब मानेसर में महिला गल्र्स कॉलेज के भवन निर्माण की सभी प्रकार की तकनीकी और विभागीय औपचारिकताएं पूरी करते हुए बाधाओं का भी निपटान कर लिया गया है । मानेसर में बनने वाले महिला गल्र्स कॉलेज के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा भी सैद्धांतिक और आधिकारिक मंजूरी प्रदान कर दी गई है। अब निकट भविष्य में मानेसर में महिला गल्र्स कॉलेज का निर्माण जल्द से जल्द आरंभ होने का रास्ता भी प्रशस्त हो गया है । यह जानकारी पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा दी गई है।

उन्होंने मानेसर में लंबित पड़े महिला गल्र्स कॉलेज भवन निर्माण की मंजूरी प्रदान करने के लिए हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर , हरियाणा के शिक्षा और वन मंत्री कंवरपाल गुर्जर , पंचायत विभाग, पीडब्ल्यूडी विभाग सहित गुरुग्राम के डीसी सहित संबंधित सभी विभागों के अधिकारियों का इस कार्य के लिए पटौदी और मानेसर क्षेत्र की जनता की तरफ से आभार व्यक्त किया है । पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि उनका एक बहुत बड़ा लक्ष्य और सपना है कि अपने मौजूदा कार्यकाल के दौरान अपने निर्वाचन क्षेत्र पटौदी में शिक्षा के क्षेत्र में जितना अधिक काम किया जाए, वह उतना ही कम रहेगा । उन्होंने कहा कि मानेसर में घोषित महिला गल्र्स कॉलेज का निर्माण किन्ही तकनीकी कारणों की वजह से आरंभ नहीं हो सका था । अब इस निर्माण कार्य में आने वाली सभी प्रकार की बाधाओं का समाधान करने के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारियों के द्वारा पटाक्षेप भी कर लिया गया है।

उन्होंने बताया सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मानेसर में बनने वाली महिला गर्ल्स कालेज के निर्माण के लिए फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के द्वारा एनओसी प्रदान कर दी गई है । यही एक सबसे बड़ा तकनीकी कारण कालेज भवन निर्माण में आड़े आ रहा था । उन्होंने बताया कि मानेसर में महिला गल्र्स कालेज के निर्माण के लिए गुरुग्राम के डीसी , एसडीएम जितेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारियों का सामूहिक प्रयास रंग आया है और महिला गल्र्स कॉलेज मानेसर के निर्माण के अगली कड़ी में भवन निर्माण के वास्ते जल्द ही टेंडर भी आमंत्रित किए जाएंगे ।

यह सब कार्य सरकार के द्वारा महिला शिक्षा को प्रोत्साहन और शिक्षा को अधिक से अधिक युवाओं तक पहुंचाने के परिणाम का ही प्रतिफल है कि अब मानेसर में महिला गल्र्स कॉलेज के निर्माण की प्रक्रिया में आने वाली तमाम बाधाओं और तकनीकी समस्याओं का समाधान करते हुए कॉलेज भवन निर्माण का रास्ता भी साफ हो चुका है । उन्होंने कहा कि मानेसर में महिला गल्र्स कॉलेज बनने से पटौदी जैसे पिछड़े क्षेत्र की बच्चियों को सबसे अधिक लाभ प्राप्त होना निश्चित है । एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि मानेसर में गल्र्स कॉलेज बनाए जाने का रास्ता साफ होने के बाद अब उनका अगला लक्ष्य पटौदी में भी एक अलग से नया महिला कॉलेज बनवाने का है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!