महिला एवं बाल विकास विभाग ने दी घरेलू हिंसा की जानकारी

महिला एवमं बाल विकास विभाग की ओर से बेस्ट मदर कार्यक्रम.
कार्यक्रम में आंगनवाड़ी वर्करों सहित 80 महिलाएं शामिल हुई

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 मंगलवार को फर्रूखनगर ब्लॉक में महिला एवमं बाल विकास विभाग की ओर से सीडीपीओ नूपुर दलाल  के मार्ग दर्शन में बेस्ट मदर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिस में फर्रूखनगर ब्लॉक की आंगनवाड़ी वर्करों सहित करीब 80 महिलाएं शामिल हुई।

कार्यक्रम में शामिल महिलाओं से बच्चों की परवरिश और देखभाल से सम्बंधित सवाल पूछे गए जैसे बच्चे के खानपान के बारे में या सही समय पर टीकाकरण के बारे में। सही जवाब पाकर सभी महिलाओं में से प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान को चयनित किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम ब्रेकथ्रू संस्था की ओर से जिला संयोजक भारती ने इस कार्यक्रम में घरेलू हिंसा के बारे में  महिलाओं को जानकारी दी और घरेलू हिंसा के प्रकार (मौखिक, मानसिक, आर्थिक, और शारीरिक हिंसा) और इनसे से जुड़े कानूनों के बारे में बताया। घरेलू हिंसा के बारे में लोगों की धारणा हैं कि यह सिर्फ शादी शुदा महिलाओं के साथ ससुराल पक्ष की ओर से ही होता हैं जबकि लड़कियों के साथ खुद के घर मे भी हिंसा होती हैं। घरों में किये गए दुर्व्यवहार, खानपान में भेदभाव या शिक्षा पूरी न करवाने को भी घरेलू हिंसा कानून के अंतर्गत आता हैं।

ज्यादातर हम लोग मानते हैं कि जब तक मारपीट या जान से मारने की स्तिथि ना बने तब तक घरेलू हिंसा का केस दर्ज नही हो सकता। लेकिन मौखिक रूप से, आर्थिक रूप से या मानसिक रूप से की गई हिंसा भी घरेलु हिंसा के तहत आती हैं। घरेलू हिंसा के पक्ष को स्वीकारते हुए महिलाओं ने कहा-कि जानकारी के अभाव में सभी हिंसा को सहते रहते हैं। ऐसी जागरूकता सभी तक जानी चाहिए । इस कार्यक्रम में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कृष्णा रानी, सुषमा, रेखा व लक्ष्मी शामिल रही। ब्रेकथ्रू संस्था की ओर से जिला संयोजक भारती, सुशील कुमार व स्वाति शामिल रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!