जिले के उपमंडल तोशाम में हुआ पत्रकारिता पर पहला कार्यक्रम

भिवानी/मुकेश/शशी

 भिवानी के उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य ने कहा कि प्रेस लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। मीडिया को निष्पक्ष पत्रकारिता को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रेस आम नागरिकों की समस्याओं को प्रकाशित करके प्रशासन एवं सरकार के लिए दर्पण का काम करती है। उपायुक्त आर्य तोशाम के पंचायत भवन के सभागार में जर्नलिस्ट क्लब भिवानी की तोशाम इकाई द्वारा आयोजित वार्षिक एवं अवार्ड समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

उपमंडल तोशाम में पत्रकारिता पर यह पहला कार्यक्रम था। उपायुुक्त आर्य ने कहा कि लोकतंत्र में प्रेस की अहम भूमिका है। प्रेस ने देश की आजादी से पहले और उसके पश्चात उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। आर्य ने कहा कि समाज एवं राष्ट्र के नव निर्माण में प्रेस का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान प्रचार एवं प्रसार के कार्य में प्रेस का सराहनीय योगदान रहा।

डीसी ने बताया कि कोविड-19 की वैक्सीन विभिन्न चरणों के माध्यम से लगाई जा रही है। वैक्सीन प्रत्येक व्यक्ति को लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि जब तक प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन नहीं लग जाती है तब तक कोविड-19 के दृष्टिगत जो मापदंड निर्धारित किए गए हैं, उनका पालन करना जरूरी है। उपायुक्त ने कहा कि स्वच्छता को लेकर जिला में एक अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में गंदे पानी की निकासी के लिए भी समुचित प्रबंध किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर स्ट्रीट लाइटें भी लगाई जाएंगी। महिला सशक्तिकरण तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को गति देने के लिए एक से पांच मार्च तक जिला भर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि आठ मार्च आयोजित होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में 30 महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। बेटियों के नाम की प्लेट घरों के सामने लगाने की प्रक्रिया शीघ्र आरंभ की जाएगी। उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य ने इस समारोह में चरखी दादरी के पत्रकार सुरेश गर्ग को चतुर्थ देवव्रत वशिष्ठ स्मृति पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

उन्होंने कार्यक्रम में 13 व्यक्तियों को विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने पर सम्मानित भी किया। जर्नलिस्ट क्लब के प्रधान ईश्वर धामु ने प्रेस की भूमिका के बारे में विस्तार से उल्लेख किया। समारोह में पूर्व विधायक शशी रंजन परमार, तोशाम के सरपंच देवराज गोयल, राजेन्द्र जैन और वेदपाल तंवर ने भी अपने विचार रखे।

error: Content is protected !!