पंचकूला कंज्यूमर्ज एसोसिएशन ने मनाया अपना 8 वां स्थापना वर्ष

स्पीकर ज्ञान चन्द गुप्ता ने एसोसिएशन को किया सम्मानित

रमेश गोयत

पंचकूला। कंज्यूमर्ज एसोसिएशन पंचकूला शहर में समाज सेवा के नाम से जानी जाती है। जिसके कारण कंजयूमर्ज एसोसिएशन पंचकूला को समय-समय पर प्रशासन द्वारा समाजिक कार्य करने पर सम्मानित किया जाता रहा है। उसी कडी में हरियाणा विधान सभा स्पीकर ज्ञान चन्द गुप्ता ने कंज्यूमर्ज एसोसिएशन के 8वे स्थापना वर्ष के अवसर पर एसोसिएशन को उनकी सराहनीय प्रतिष्ठित प्रमाणिक एवम प्रभाविक उपभोक्ता एवं सामाजिक सेवाओं के लिए विशेष चिन्हित शील्ड देकर सम्मानित किया।

ज्ञान चन्द गुप्ता ने कंज्यूमर्ज एसोसिएशन के उपभोक्ता क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान, रचनात्मक कार्यशैली, उत्कृष्टउपलब्धियो व आम जनता के सामाजिक उत्थान के लिये संस्था की सराहना की। इस अवसर पर पंचकूला जिला बीजेपी के उपाध्यक्ष उमेश सूद ने कंज्यूमर्ज एसोसिएशन का वैश्विक महामारी कोविड 19 के दौरान उनके द्वारा किए गए समाज सेवा के के लिए धन्यवाद दिया।

संस्था के प्रधान एनसी राणा ने बताया कि हमारा लक्ष्य है कि हर आम उपभोक्ता अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति सजग हो और अपने अधिकारो का सदऊपयोग करे। उन्होने बताया कि हम इस क्षेत्र में विविध चुनौतियो का सामना करने के बावजूद अपना लक्ष्य प्राप्त करने हेतू हम हमेशा अग्रसर रहे। जिसके कारण हमारी संस्था को राष्टÑीय मान्यता प्रदान की गई। संस्था के महासचिव वीके शर्मा ने बताया कि हमारी से संस्था उपभोक्ता जागरूकता के लिए प्रतिबद्ध है और उपभोक्तायो को उनकी कठिनाईयो को सुलझाने के लिये निशुल्क सेवायें देती है। समय समय पर उपभोक्ता जागस्कता शिविर लगाए जाते हैं और उन्हे उपभोक्ता अधिकार, उत्तरदायित्व एवम संरक्षण का ज्ञान दिया जाता है। ऐसे शिविर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगाये जाते हैं। इसके अतिरिक्त संस्था पर्यावरण और पौधारोपण की दिशा में विशेष और विशिष्ट योगदान देती रही है और यह बडे गर्व की बात है कि 26 जनवरी 2020 गणतन्त्र दिवस पर हरियाणा गृह मन्त्री अनिल विज ने कंज्यूमर्ज एसोसिएशन की सार्वजनिक उपभोक्ता सेवाओं तथा महान उपल्बधियों का मूल्याकंन करते हुए विशेष रूप से सम्मानित किया था।

संस्था के वरिष्ठ उपप्रधान केसी जिन्दल ने आम उपभोक्ता के शोषण के विस्द्ध संस्था के दृड निश्चय को दोहराया। उन्होने खाद्य पदार्थों में बढती मिलावट के जिमेदार लोगो के प्रति अपने अभियान को समाज को मिलावट के गम्भीर स्वास्थ्य सम्बधी समस्यायों से बचाने के लिए अतिआश्यक बताया। वरिष्ट सदस्य एसएस सैनी, रोशन खेडूजा तथा एसके गुप्ता ने बताया कि हम हर वर्ष राष्टÑीय और अन्तरराष्टÑीय उपभोक्ता अधिकार दिवस धूमधाम से मनाते हैं और विशेष उपभोक्ता जागरूकता शिविर लगाए जाते हैं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!