रमेश गोयत

पंचकूला, 14 फरवरी- हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने  पंचकूला जिला के गांव बरवाला के बस स्टेण्ड के पास नवनिर्मित महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण किया। इस प्रतिमा के निर्माण के लिए विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने 19 लाख रूपए की राशि ग्राम पंचायत को अनुदान के रूप दी थी।

 इस मौके पर बरवाला के सरपंच बलजिंदर गोयल, राजपूत समाज के गणमान्य व्यक्तियों में पंचकूला राजपूत सभा के अध्यक्ष श्री धर्म सिंह राजपूत, कृष्णपाल राणा, रविन्द्र राणा, वीरेन्द्र भाहु, कुशलपाल सहित अन्य ने ज्ञानचंद गुप्ता को पगड़ी व शाॅल, गदा और तलवार देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर गांव बरवाला के सरपंच श्री बलजिंदर गोयल और सर्व धर्म समाज के प्रतिनिधियों ने ज्ञान चंद गुप्ता को पगड़ी और शॉल भेंट कर सम्मानित किया। उन्हें सम्मान के निशान के रूप में गदा व तलवार भी भेंट की गई।

गुप्ता ने बरवाला के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि उनके द्वारा आज महाराणा प्रताप की प्रतिमा के अनावरण किया है और यह इस क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग थी। उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप एक महान योद्धा थे जिन्होंने मुगलों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और देश की आजादी के लिए अपना बलिदान दिया। हल्दीघाटी के युद्ध में लगभग 20,000 सैनिकों ने अपने प्राण न्यौछावर कर दिए और तब भी, महाराणा प्रताप ने कभी भी मुगलों के आगे नहीं झुके। उन्होंने युवा पीढ़ी से आहवान करते हुए कहा कि युवाओं को महाराणा प्रताप के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और उन्हें देश की एकता व अखंडता के लिए किसी भी बलिदान के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

इस अवसर पर, श्री गुप्ता ने गाँव बरवाला के अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के शेष 38 लाभार्थियों को 100 वर्गगज के भूखंडों के कब्जे के प्रमाण-पत्र भी सौंपे। 

उन्होंने कहा कि जिला पंचकूला के ग्राम बतौड़ में 10 एकड़ जमीन पर एक नर्सिंग कॉलेज स्थापित किया जाएगा। इस कॉलेज की स्थापना से न केवल इस क्षेत्र की छात्राओं को नर्सिंग में पाठ्यक्रम पूरा करने में मदद मिलेगी, बल्कि रोजगार के पर्याप्त अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि जिस नर्सिंग कॉलेज को गांव बतौड़ में स्थापित करने की मंजूरी दी गई है, उससे काफी हद तक गांव बतौड़ और आसपास के क्षेत्रों के छात्रों को लाभ मिलेगा।  उन्होंने कहा कि बरवाला खण्ड के छात्रों के लिए प्रवेश में न्यूनतम 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है और इसे 20 प्रतिशत तक बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में अस्पतालों में नर्सों की बहुत मांग है और इस कॉलेज से अपना कोर्स पूरा करने के उपरांत इस क्षेत्र की लड़कियों को रोजगार के पर्याप्त अवसर प्राप्त होंगेे।

इस अवसर पर,  गुप्ता ने यह भी घोषणा की कि गाँव बरवाला में सीवरेज बिछाने का काम अगले 6 से 8 महीनों में शुरू हो जाएगा। उन्होंने यह भी घोषणा की कि गाँव में रामलीला मैदान में मंच के निर्माण पर होने वाला व्यय उनके ऐच्छिक कोष से वहन किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों ने हमेशा उनका समर्थन किया है और इसी के परिणामस्वरूप, उन्हें लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए जिला पंचकूला के लोगों की सेवा करने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्षों के दौरान जिले में 4000 करोड़ रुपये के विकास कार्य किए गए हैं। इनमें ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के कार्य शामिल हैं।

error: Content is protected !!