– रेल बजट में दिल्ली-सोहना-नूंह-फिरोजपुर झिरका-अलवर तक नई रेल लाईन बिछाने के प्रस्ताव को मिली मंजूरी – केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरूग्राम में 14 करोड़ रूपए की रेल परियोजनाओं की दी सौगात  

गरुग्राम 15 फरवरी। मेवात को रेल लाईन से जोड़ने का सपना अब पूरा होता नजर आ रहा है। दिल्ली-सोहना-नूंह-फिरोजपुर झिरका होते हुए अलवर तक 104 किलोमीटर की नई रेलवे लाईन बिछाने के प्रस्ताव को इस बार के रेल बजट में मंजूरी मिल गई है और इसका बजट में प्रावधान भी किया गया है।

  इस रेल परियोजना की जानकारी आज केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरूग्राम रेलवे स्टेशन पर करीब 14 करोड़ रूपए की परियोजनाओं का शुभारंभ व शिलान्यास करने उपरांत बोलते हुए दी। राव इंद्रजीत सिंह ने आज गुरूग्राम रेलवे स्टेशन पर रेल मंत्रालय तथा गुरूग्राम नगर निगम द्वारा संयुक्त रूप से बनाए गए फुट ओवर ब्रिज तथा एस्केलेटर का उद्घाटन किया। इसके अलावा, उन्होंने वच्र्युअल तरीके से गुरूग्राम जिला के पटौदी के निकट जाटौली फाटक संख्या 46 पर बनने वाले अंडर पास की आधारशिला भी रखी। 

इस मौके पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि इस बार के आम बजट के साथ रखे गए रेल बजट में 104 किलोमीटर लंबाई की दिल्ली से नूंह और फिरोजपुर झिरका होते हुए अलवर तक रेल लाईन बिछाने का हैड खुल गया है। इस नई लाईन के बिछने से मेवात  में भी रेल की सीटी बजेगी। केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि इस बार के नई रेल लाईन प्रस्तावांे में अस्थल बोहर से रेवाड़ी तक लगभग 75.2 किलोमीटर में डबल रेलवे लाईन मंजूर की गई है और गढी हरसरू से फरूखनगर तक रेलवे लाईन का इलैक्ट्रिफिकेशन करने को भी मंजूरी दी गई है। रेल का इलैक्ट्रिफिकेशन होने से हमारे क्षेत्र में पर्यावरण प्रदूषण की समस्या भी कम होगी। 

राव इंद्रजीत सिंह ने गुरूग्राम रेलवे स्टेशन का जिक्र करते हुए कहा कि यहां पर बनाया गया एस्केलेटर संभवतः देश के रेलवे में सबसे ऊंचा एस्केलेटर है। इनके बनने से  रेलवे स्टेशन पर आने वाले लोगों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा। एस्केलेटर व फुट ओवर ब्रिज की यहां के स्थानीय निवासियांे द्वारा लंबे समय से मांग की जा रही थी। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद भी रेलवे तथा नगर निगम गुरूग्राम द्वारा यह कार्य तेजी से किया जाता रहा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हालांकि पिछले एक वर्ष से पूरा देश व विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा था। इस दौरान अमेरिका जैसे ताकतवर देशों की भी अर्थव्यवस्था चमरा गई, लेकिन हम खुश नसीब थे कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने शुरू में ही लाॅकडाॅउन कर दिया। प्रधानमंत्री की सोच रही कि संक्रमण कम फैले और इसकी रफतार भी कम रहे। आज कोविड की मार अपेक्षाकृत कम है और हरियाणा के देहात में इसका असर और भी कम हुआ जिसकी वजह यहां के लोगों का सादा खान-पान रहा। 

राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हमारी सरकार जनहित व देशहित में निर्णय लेती है ताकि लोगों को समय पर जन सुविधाएं मिले। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति के हित के बारे में सोच कर ही निर्णय लिया जाए। हम देश के हित में निर्णय लेंगे। एक का सूत बिठा दें और दूसरों का नुकसान कर दें, ऐसा निर्णय हमारी सरकार नहीं लेगी। जिसमें ज्यादा लोगो का फायदा होगा, हम वही निर्णय लेंगे। 

इससे पूर्व रेलवे मंत्रालय के डीआरएम दिल्ली एस सी जैन ने केंद्रीय मंत्री तथा अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि पिछले तीन साल में इस क्षेत्र में 16 अंडरपास व 6 आरओबी बनाए गए हैं। इसके अलावा, जाटौला और पटौदी में प्लेटफार्म का एक्शटेंशन किया गया है और गुरूग्राम रेलवे स्टेशन पर  पार्किंग बनाई गई है। उन्होंने बताया कि आगामी एक वर्ष में दिल्ली-रेवाड़ी रेलवे लाईन पर क्रांसिंग संख्या 27 और 31 पर 2 आरओबी के अलावा 8 अंडरपास बनाए जाएंगे। समारोह में आए हुए अतिथियों का धन्यवाद नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने किया। 

इस अवसर पर मेयर मधु आजाद, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, एसडीएम जितेंद्र कुमार, जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, जैडआरसीसी के सदस्य संजय त्यागी व एस एस त्रेहन, पाषर्द योगेंद्र सारवान, पार्षद अश्वनी शर्मा, पर्व महापौर विमल यादव, प्रोफेसर हंसराज यादव, सतीश यादव कन्हैई, अनिल यादव नाथुपुर, पार्षद अनुप सुखराली, परमिंद्र कटारिया सहित रेलवे विभाग के कई पदाधिकारी उपस्थित थे।