लम्बित वेतन समझौते को लेकर मुंजाल शोवा श्रमिकों की हुई आम सभा, प्रबन्धन के अड़ियल रवैये को लेकर श्रमिकों में भारी रोष

गुरुग्राम। पालम विहार स्थित एक वाटिका में सेक्टर 18 स्थित ऑटो पार्ट कम्पनी मुंजाल शोवा के कर्मचारियों की श्रमिक नेता सुभाष मलिक, विजय गुलाटी व सुरेंद्र जांगड़ा की अध्यक्ष मंडल की अध्यक्षता में आम सभा की बैठक हुई। श्रमिक यूनियन व प्रबंधन की श्रम विभाग की मध्यस्थता में 22 महीने से लंबित वेतन समझौते पर करीब दो दर्जनों मीटिंग के बाद भी कोई हल नहीं निकला। जबकि वेतन को लेकर कम्पनी परिसर में प्रबन्धन ने श्रमिक प्रतिनिधियों के साथ एक भी बैठक नहीं की।

लंबित वेतन समझौते को लेकर लगातार कर्मचारियों में भारी रोष दिखाई बढ़ता जा रहा है। आम सभा में सभी कर्मचारियों ने एक आवाज में प्रस्ताव पास किया कि यदि प्रबंधन हमारी मांगे नहीं मानता है तो श्रमिकों में भारी नाराजगी की संभावना को देखते हुए यदि भविष्य में कोई अप्रिय घटना होती है तो इसका जिम्मेदार कम्पनी प्रबंधन व जिला श्रम विभाग होगा। श्रमिक नेताओं ने बताया कि श्रम उपायुक्त रमेश आहूजा व अतिरिक्त श्रम उपायुक्त मनीष शर्मा भी कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

श्रमिक नेता कुलदीप जांघू ने कहा कि यदि प्रबंधन ने जल्द समाधान नहीं निकाला तो गुरुग्राम से लेकर बावल तक के सभी यूनियनों को बुलाकर बडी रणनीति बनाई जाएगी। हम शांतिपूर्ण तरीके अपनी जायज मांगे मांगते हैं, लेकिन प्रबंधन का अड़ियल रवैये के चलते बेवजह विवाद खड़ा करते हैं, जिससे औघोगिक अशांति फैलती है। हम किसी भी श्रमिकों के हकों को नहीं मारने देंगे। कर्मचारियों का शोषण बिल्कुल बर्दास्त नहीं होगा।

श्रमिक प्रतिनिधियों में विनोद राणा, अजित हुड्डा, कुलदीप गुप्ता, राजेश, श्यामलाल, समुंदर, रामभज, संजीव कुमार, इंदल शाक्या आदि ने भारी संख्या में उपस्थित कर्मचारियों को सम्बोधित किया।