ऑनलाइन परीक्षाएं करवाने की मांग

— एनएसयूआई आरटीआई सेल के राष्ट्रीय कन्वीनर दीपांशु बंसल ने पहुंचकर छात्रों की आवाज उठाई,प्रिंसिपल के आश्वासन पर खोला ताला  — 15 फरवरी को एनएसयूआई के आह्वान पर कुरुक्षेत्र कूच करेंगे छात्र — सेकड़ो गुस्साए छात्रों ने लगाया धरना,ताला लगाया, एकता का दिया परिचय 

रमेश गोयत

पंचकूला। कालका कालेज व कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्रों की मार्च में होने वाली परीक्षाओ को ऑनलाइन माध्यम से करवाने की मांग को लेकर सेकड़ो छात्रों ने कॉलेज गेट पर चार घण्टे तक अपनी मांगों को पूरा करवाने के लिए धरना दिया जिसके बाद गेट पर ताला लगा दिया गया।कांग्रेस छात्र इकाई, एनएसयूआई आरटीआई सेल के राष्ट्रीय कन्वीनर दीपांशु बंसल ने मौके पर पहुँचकर छात्रों को सम्बोधित करते हुए समर्थन दिया और कहा कि एनएसयूआई हर लड़ाई में छात्रों के साथ है।एनएसयूआई कालका कालेज प्रधान सागर सोनकर ने बताया कि हमारी मांगो को सुनने के लिए कालेज प्रशासन की तरफ से कोई बाहर नही आया,दीपांशु बंसल ने मौके पर पहुंचकर गेट पर छात्रों के साथ ताला लगाया जिसके बाद प्रिंसिपल गेट पर आई और छात्रों को आश्वस्त किया कि उनकी मांगों को विश्वविद्यालय के कुलपति तक पहुंचाया जाएगा। 

दीपांशु ने कहा कि जब कक्षाएं ऑनलाइन हुई,सभी पढ़ाई ऑनलाइन हुई तो ऐसे में अब ऑफलाइन परीक्षाओं का कोई औचित्य नही है।निकटवर्ती पंजाब विश्वविद्यालय में ऑनलाइन परीक्षाएं होनी है इसी प्रकार देश के काफी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन परीक्षाएं करवा रही है परन्तु कुरुक्षेत्र विवि ऑफलाइन परीक्षाओं पर अड़ियल रवैया अपनाए बैठा है।इसके साथ ही हाल ही में अभी कुरुक्षेत्र विवि के पीजी कोर्सिस की परीक्षाएं ऑनलाइन हो रही है तो विवि के 300 कॉलेजों के हजारो छात्रों के साथ भेदभाव क्यो किया जा रहा है। 

सागर ने बताया कि  अरूणा आसफ अली पी.जी राजकीय महाविद्यालय कालका के सभी छात्र ऑनलाइन परीक्षाओं के पक्ष में है। कॉरोना महामारी के कारण सत्र 2020-2021 के पहले, दुसरे व तीसरे सेमेस्टर की कक्षाएं नहीं लग पाई जिसके कारण हम सभी बी.ए, बी.कॉम, बी.सीए, बी.एससी, एम.ए, एम.कॉम व एम. एससी के सभी छात्र-छात्राएं आनलाइन परिक्षाएं करवाने के पक्ष में हैं। 

दीपांशु ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन परिक्षाएं करवाई जा रही है क्योंकि अभी कॉरोना खतरा टला नहीं है और छात्रों के हित में ऑनलाइन परीक्षाएं ही बेहतर विकल्प है। गृह मंत्रालय ने भी आनलाइन मोड औफ एजुकेशन को प्रिफ्रेब्ल विकल्प बताया है।इसके साथ ही अभी वेक्सिनेशन भी नही हुई तो ऐसे में छात्रों की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जा सकती है।

एनएसयूआई आरटीआई सेल के राष्ट्रीय कन्वीनर दीपांशु बंसल ने बताया कि एनएसयूआई के आह्वान पर हजारो छात्र 15 फरवरी को गेट न 3 पर इकठे होंगे जहां ऑनलाइन परीक्षाओं की मांग की जाएगी।इसके साथ ही सेकड़ो की संख्या में कालका कालेज के छात्र कुरुक्षेत्र पहुंचेगे। 

error: Content is protected !!