बेरोजगारों के लिए मानेसर में लगेगा विशाल रोजगार मेला,
करीब 250 विभिन्न कंपनियों के द्वारा करवाया गया रजिस्ट्रेशन/
सीएम खट्टर मानेसर के उद्योगपतियों से प्री बजट चर्चा करेंगे

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 13 फरवरी शनिवार को हरियाणा का 11 वां नगर निगम मानेसर सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा पटौदी विधानसभा क्षेत्र को समर्पित किया जाएगा । जिला गुरुग्राम का मानेसर नगर निगम दूसरा नगर निगम है , लेकिन वास्तव में यह पटौदी विधानसभा क्षेत्र का ही नगर निगम है । यह बात पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने गुरुवार को अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही ।

उन्होंने कहा कि 12 फरवरी शुक्रवार को मानेसर में ही एक विशाल रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है । इसका मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार उपलब्ध करवाना है। इस रोजगार मेले में रोजगार उपलब्ध करवाने की इच्छुक करीब 250 विभिन्न नामी बड़ी कंपनियों के द्वारा भाग लेने के लिए अपनी सहमति प्रदान कर दी गई है । एमएलए एडवोकेट जरावता ने कहा उनका यह प्रयास और सपना है कि इस रोजगार मेले में करीब एक हजार बेरोजगार युवक-युवतियों को उनकी योग्यता के मुताबिक रोजगार उपलब्ध करवाया जाए । इसी मौके पर उन्होंने बताया कि 13 फरवरी शनिवार को ही सीएम मनोहर लाल खट्टर मानेसर के उद्योगपतियों से प्री बजट चर्चा करेंगे, जिससे कि उद्योगपतियों कामगारो और बेरोजगारों के हितकारी योजनाओं को बजट में शामिल किया जा सके ।

उन्होंने इशारे इशारे में यह भी कहा कि उनका प्रयास है पटौदी और हेली मंडी नगर पालिकाओं को मिलाकर एक नगर परिषद मानेसर नगर निगम की तर्ज पर ही बनाया जाए। इसका दीर्घकालिक लाभ स्थानीय निवासियों को अवश्य मिलेगा । उन्होंने कहा बेरोजगारों के हित में राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की राहत और सुविधाएं प्रदान की गई हैं । अब एक बार प्रतियोगी परीक्षा के लिए फीस जमा कराने के बाद 3 वर्ष तक प्रतियोगी परीक्षा के लिए प्रतिभागी को कोई शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा । इसी प्रकार से सरकार का प्रयास है कि परीक्षा केंद्र 50 किलोमीटर के दायरे में ही उपलब्ध करवाए जाएं ।

उन्होंने कहा कि सीएम मनोहर लाल खट्टर के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारियों से भी निरंतर संपर्क में है कि बिलासपुर कुलाना फोरलेन सड़क मार्ग और पटौदी में एलिवेटेड रोड , पटौदी विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में नहरी पानी के साथ-साथ मानेसर सहित पूरे पटौदी विधानसभा क्षेत्र में अधिक से अधिक शिक्षण संस्थान उपलब्ध हों अथवा विभिन्न स्कूलों का दर्जा बढ़ाया जाए । एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि दिल्ली जयपुर हाईवे पर बनने वाले विभिन्न फ्लाईओवर के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से अनुरोध किया गया है कि इस मार्ग पर बनने वाले फ्लाईओवर के टेंडर राजस्थान और हरियाणा राज्य के लिए अलग अलग ही छोड़े जाने चाहिए । इसके पीछे जमीनों के अधिग्रहण संबंधित तकनीकी कारण भी शामिल है । एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने इशारे इशारे में इस बात को पुनः दोहराया कि आने वाले समय में पटौदी की एक अलग ही पहचान हरियाणा में स्थापित हो जाएगी।

error: Content is protected !!