भिवानी/मुकेश वत्स

 विभिन्न मांगों को लेकर बीटीएम व टीआईटी मजदूर सभा की बैठक मजदूर सभा के कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता एटक के जिला प्रधान ईश्वर शर्मा ने की। बैठक को संबोधित करते हुए एटक के प्रदेश अध्यक्ष बलदेव सिंह घणघस ने कहा कि बीटीएम व टीआईटी मिल के मजदूर अनेक समस्याओं से जूझ रहे हैं। बीटीएम मिल में श्रमिकों के लिए चलाई जा रही कैंटीन में मिलने वाले सामान की गुणवत्ता ठीक नहीं है। इसके अलावा श्रमिको ंके लिए ओवरटाईम का समय 13 घंटे किया हुआ है्र जोकि पूरी तरह से गलत है। यह समय पहले 16 घंटे था। इसलिए मिल प्रबंधन को 16 घंटे का समय लागू करने के लिए 6 माह का समय दिया गया है। अगर छह माह के दौरान मिल प्रबंधन ओवरटाईम को लेकर कोई फैसला नहीं लेता है तो मजदूर सभा ठोस कदम उठाने पर मजबूर होगी।

उन्होंने कहा कि टीआईटी मिल के श्रमिकों के लिए बनाए गए मकानों की हालत खस्ता है। वहां न तो सार्वजनिक शौचालय ठीक ढंग में हैं और न ही गलियों में सफाई है। इंसान तो दूर वहां पशु भी नहीं रह सकते। इस बारे में पहले भी मिल प्रबंधन को सूचित किया गया था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने कहा कि हाल ही में सेवानिवृत हुए कर्मचारियों से जबरन क्वाटर खाली करवाए जा रहे हैं जबकि सरकार का भी नियम है कि सेवानिवृत कर्मचारी तीन माह तक क्वाटर में रह सकता है।

एटक के जिला प्रधान ईश्वर शर्मा ने कहा कि मिल प्रबंधन को अनेक बार श्रमिकों की मांगों के बारे में अवगत करवाया जा चुका है। अगर समय रहते इन मांगों को पूरा नही ंकिया गया तो मजदूर सभा आंदोलन करने से गुरेज नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि तीन कृषि काले कानूनों को तुरंत वापिस लिया जाए।

error: Content is protected !!