जाटौली कालेज में छात्राओं के लिए योग प्रशिक्षण.
योगं सम्पूर्णता से जीवन जीने की राह दिखाता

फतह सिंह उजाला

पटौदी।  राजकीय महाविद्यालय जाटौली, हेलीमंडी में मंगलवार को छात्राओं के लिए योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान महाविद्यालय की छात्राओं को विभिन्न योग क्रियाएं करवाते हुए उन्हें इससे संबंधित और स्वस्थ रहने की कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

योग प्रशिक्षक डा. नरेन्द्र आचार्य ने छात्राओं को योग के महत्व के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि योग क्रियाओं से तन और मन को स्वस्थ व शुद्ध रखा जा सकता है। योग शारीरिक, मानसिक, अध्यात्मिक व सामाजिक स्वास्थ्य का साधन है। योग हमें सम्पूर्णता से जीवन जीने की राह दिखाता है और तन और मन के विकारों को दूर करता है।

उन्होंने कहा कि हम योग को अपनाकर संतुलित जीवन का निर्वहन कर सकते हैं। नियमित योगाभ्यास से जीवन एवं मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है। उन्होंने कहा कि योग से जीवन में संतुलन कायम होता है तथा हमें अनेक प्रकार की बीमारियों से मुक्ति मिलती है। उन्होंने कहा कि योग के साथ-साथ हमें अपने आस-पास के परिवेश को स्वच्छ रखना चाहिए। स्वच्छता में ही ईश्वर निवास करते है। प्रशिक्षण कार्यक्रम मंे योगाभ्यास से संबंधित सावधानियां भी बताई गई। उन्होंने इस दौरान ताड़ासन तथा सूर्य नमस्कार आदि योग क्रियाओं को करके दिखाया और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान असिस्टेंट प्रोफेसर अबिता यादव तथा स्टाॅफ के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!