किसानों ने हरियाणा-पंजाब भाईचारे के नाम से शुरू किया सांझा लंगर, रोज बनेंगे नए पकवान

सिंघु बॉर्डर पर किसानों के आंदोलन में अलग-अलग तरह से समर्थन करने के लिए लोग पहुंच रहे हैं.

सोनीपत. कुंडली बॉर्डर पर जमे किसानों में हरियाणा की बढ़ती भागीदारी के बीच लगातार चहल-पहल जारी है. खास बात यह है कि अब किसानों ने एक सांझा लंगर शुरू किया है, जिसे पंजाब हरियाणा भाईचारा लंगर का नाम दिया गया है. इस लंगर में रोजाना अलग-अलग पकवान किसानों के लिए तैयार किए जा रहे हैं. इससे भी आगे बढ़ते हुए किसानों ने उन लोगों का सत्कार करने का निर्णय लिया है, जो धरनारत किसानों के लिए राशन व अन्य सामग्री पहुंचा रहे हैं.

यह अनूठी शुरूआत करते हुए हर उस वाहन पर पुष्पवर्षा की गई, जिसमें किसानों के लिए सामग्री पहुंची थी. राशन पहुंचाने वाले युवाओं ने भी किसानों के इस कदम का खूब स्वागत किया और लगातार सेवा जारी रखने का निर्णय लिया. यहां पर जमा दहिया खाप, आंतिल खाप के सदस्यों ने पंजाब के किसानों के साथ सांझा लंगर शुरू कर राहगीरों व किसानों की जमकर सेवा की. किसानों ने इस दौरान चक्का जाम को सफल बनाने के लिए साथियों का आभार जताया और कहा कि आम आदमी ने भी इस अभियान में पूरा सहयोग दिया. किसानों ने कहा कि सरकार के खिलाफ अब जनाक्रोश लगातार बढ़ रहा है.

सिंघु बॉर्डर पर किसानों के आंदोलन में अलग-अलग तरह से समर्थन करने के लिए लोग पहुंच रहे हैं. पंजाब के एक शख्स ने यहां पर दही भल्ले गोलगप्पे चाट पापड़ी आदि का लंगर लगाया है.  इनका कहना है कि वह इस आंदोलन में कई बार आ चुके हैं. अब वे कुछ दिन तक इसी तरह सेवा करेंगे फिर वापस जाएंगे फिर वापस आकर उनकी सेवा में जुट जाएंगे.

उन्होंने बताया कि कभी यह मक्की की रोटी का लंगर लगाते हैं, कभी पिज्जे का लंगर तो अब इन्होंने चाट पापड़ी दही भल्ले आदि का लंगर लगाया ह.  किसानों के हौसले बुलंद रहे वे एक खाने को खा खा कर ऊब ना जाए इसलिए उनके लिए उन्होंने यह लंगर लगाया है. बड़ी संख्या में किसान इस लंगर में आकर अपने खाने का टेस्ट बदलने के लिए दही बल्ले चाट पापड़ी का लुफ्त उठा रहे हैं.

You May Have Missed

error: Content is protected !!