फरीदाबाद तथा गुरुग्राम निगमों का एजी के माध्यम से स्पेशल ऑडिट करवाया जाएगा : मंत्री अनिल विज

– वर्ष 2020 में आयोजित सदन की सामान्य बैठकों में पारित प्रस्तावों की की गई समीक्षा – शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज भी पहुंचे बैठक में

गुरुग्राम, 4 फरवरी। वर्ष 2020 में आयोजित नगर निगम गुरुग्राम की सामान्य बैठकों में पारित किए गए प्रस्तावों की समीक्षा के लिए वीरवार को मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। 

बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के मंत्री अनिल विज भी कुछ समय के लिए शामिल हुए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि उन्हें यह जानकर बहुत अच्छा लगा कि नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सदन की बैठकों में प्रताव पारित करने के बाद आज एक वर्ष के प्रतावों की समीक्षा की जा रही है। अमूमन प्रस्ताव पास करके बाद में उन पर कम ही ध्यान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि सदन सबसे सर्वोच्च होता है तथा सदन में पारित प्रस्तावों को लागू किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकायों को सभी मनुष्यों के पालन की चिंता करनी चाहिए और यह बड़ा दायित्व भी है। जनता स्थानीय निकायों की तरफ उम्मीद भरी निगाहों से देखती है, इसलिए सभी कार्य सही ढंग से तथा पारदर्शी होने चाहिएं, ताकि जनता का भरोसा बना रहे। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद तथा गुरुग्राम निगमों का एजी के माध्यम से स्पेशल ऑडिट करवाया जाएगा। उन्होंने पार्षदों के लिए मेम्बर्स रूम बनाने के आदेश भी दिए। 

बैठक में चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा ने बताया कि वर्ष 2020 में आयोजित निगम सदन की सामान्य बैठकों में इंजीनियरिंग ब्रांच से संबंधित 159 प्रताव पास किए गए थे। इनमें से 15 प्रस्तावों पर कार्य पूरा हो चुका है तथा 18 का कार्य प्रगति पर है। जो कार्य लंबित हैं, उन पर कार्रवाई की जा रही है। 

बैठक में बागवानी कचरे को डालने व उसका निस्तारण करने के लिए विभिन्न वार्डों में जगह चिन्हित करने की जिम्मेदारी संबंधित संयुक्त आयुक्तों को दी गयी। इसके साथ ही वार्डों में सीएफसी सेंटर बनाने बारे दोनों अतिरिक्त आयुक्तों को रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया। एचएसवीपी की जमीनों पर चारदीवारी आदि करवाने से पूर्व विभाग से एनओसी प्राप्त करने को कहा गया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि निगम द्वारा पिछले एक वर्ष में कब्जामुक्त करवाई गई भूमि का ब्यौरा आगामी सदन बैठक में दिया जाए। बैठक में सभी ब्रांचों के अधिकारियों ने अपनी ब्रांच से संबंधित प्रतावों पर की गई कार्रवाई की जानकारी दी। 

इस मौके पर मेयर मधु आजाद के साथ निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह, निगम पार्षद सीमा पाहुजा, कुलदीप यादव, हेमंत सेन, आरएस राठी, संजय प्रधान, अश्वनी शर्मा, योगेंद्र सारवान, महेश डैम, ब्रह्म यादव, धर्मबीर, दिनेश सैनी, सुभाष सिंगला, रविन्द्र यादव, अनूप सिंह, अश्वनी शर्मा सहित निगम अधिकारी उपस्थित थे। 

Previous post

गृहमंत्री अनिल विज ने आज कोरोना वैक्सीनेशन के प्रदेशभर में दूसरे चरण की शुरूआत गुरूग्राम से की

Next post

सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने राज्यसभा में की किसानों की पुरजोर वकालत कहा, किसान की देशभक्ति पर शक न करे सरकार

You May Have Missed

error: Content is protected !!