शहीद कैप्टन कपिल कुंडू ….शहीद स्मारक रणसिका में श्रद्धाजंलि और ध्वजारोहण

पाक के हमले में 22 वर्ष के कैप्टन कपिल  सहित 4 जवान शहीद  
मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल डीएस चैहान (पीवीएसएम) होंगे

फतह सिंह उजाला

पटौदी।   महज 22 वर्ष की उम्र में शहीद हुए पटौदी क्षेत्र के गांव रणसिका के रहने वाले शहीद कैप्टन कपिल कुंडू का तृतीय बलिदान दिवस समारोह का आयोजन गुरूवार 4 फरवारी को किया जाएगा। इसका आयोजन शहीद बेटे कैप्टन कुंडू की माता श्रीमति सुनीता कुंडू के द्वारा किया गया है  

शहीद बेटे कैप्टन कपिल कुंडू की माता श्रीमति सुनीता कुंडू के मुताबिक शहीद कैप्टन कपिल कुंडू का तृतीय बलिदान दिवस सैनिक परंपरा और गरीमापूर्ण तरीके के साथ में गांव रणसिका में शहीद कुंडू के शहीद स्मारक स्थल पर ही मनाया जाएगा। इस मौके पर मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल डीएस चैहान (पीवीएसएम- एवीएसएम) होंगे। युवा शहीद कपिल कुंडू के परिजन भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे।

तीन वर्ष पहले पाकिस्तानी रेंजरों ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी और पुंछ जिलों में एलओसी पर गोलाबारी की गई । एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल बंकर उड़ाने के लिए भी दागी गई।  पाक के नापाक इस हमले में 22 वर्ष के कैप्टन कपिल कुंडू सहित 4 जवान शहीद हो गए थे। कैप्टन कपिल कुंडू  अपने माता-पिता के इकलौते बेटे थे।

सेना की 15 जैकलाइ यूनिट के कैप्टन कपिल कुंडू उन दिनों जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में तैनात थे। कैप्टन कपिल अपनी विधवा मां सुनीता के इकलौते बेटे थे। उनसे बड़ी दो बहनें हैं, जिनकी शादी हो चुकी है। साल 2012 में कपिल का एनडीए में सलेक्शन हुआ था, जहां से वे इंडियन अर्मी के लिए चुने गए थे। बताया गया कि उनमें बचपन से ही देशभक्ति का जज्बा कूट-कूटकर भरा था। एनडीए में ट्रेनिंग के दौरान भी उनके जोशीले और देशप्रेम के व्यवहार से हर कोई परिचित था। पाकिस्तान के द्वारा कश्मीर में लाइन आॅफ कंट्रोल के पास राजौरी और पुंछ जिलों में फिर सीजफायर तोड़ते हुए हैवी फायरिंग और शेलिंग की गई, इसमें एक जवान समेत पांच स्थानीय लोग भी  घायल हुए थे। यही वह समय था जब युवा कैप्टन कपिल कुंडू ने पाकिस्तान के कायराना हमले का जवाब देते हुए राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान दे दिया। गुरूवार को रणसिका गांव में शहीद कैप्टन कुंडू के शहीद स्मारक पर ही श्रद्धाजंलि अर्पित करने के साथ ही ध्वजारोहण कर शहीद कुंडू के साथ अन्य ज्ञात-अज्ञात शहीदों नमन किया जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!