घट- घट में राम , लेकिन जन भावना से बनेगा राम मंदिर: धर्मदेव

सभी राम भक्त हनुमान बनकर करें अपना-अपना सहयोग.
वह जीवन धन्य जिसके जीते जी बन रहा राम मंदिर

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण के दृष्टिगत पटौदी में राम मंदिर निर्माण समर्पण निधि रथ को भगवा ध्वज दिखाकर महामंडलेश्वर धर्मदेव ने अपनी कल्नवास साधना स्थल पर्ण कुटी से रवाना किया।  एक फरवरी सोमवार से राष्ट्रव्यापी राम मंदिर निर्माण निधि समर्पण अभियान का आरंभ करते हुए राम मंदिर निर्माण समिति के सदस्य और आश्रम हरी मंदिर शिक्षण संस्थान के संचालक महामंडलेश्वर धर्मदेव ने कहा कि आज के समय में प्रत्येक उस व्यक्ति का जीवन धन्य है, जिसके जीवन में अथवा जिसके जीते जी मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है ।

उन्होंने कहा भारतीय सनातन संस्कृति में कहा गया है कि घट-घट में राम हैं । लेकिन मेरे ईष्ट भगवान राम सभी के कल्याण करने वाले राम का नाम जपने मात्र से सभी संकटों को हरने वाले भगवान श्री राम का मंदिर वास्तव में जन भावना से बन रहा है । उन्होंने इस मौके पर आह्वान किया कि राम मंदिर निर्माण के लिए हमारा और सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि प्रत्येक घर से कुछ न कुछ आर्थिक सहयोग निधि समर्पण के रूप में आहुति के रूप में अर्पित किया जाए ।

भगवान राम मंदिर का भव्य मंदिर निर्माण के लिए वैसे तो धन की कोई कमी नहीं । लेकिन निधि समर्पण अथवा धन संग्रह का एक ही मकसद है की आम इंसान अथवा आम आदमी की भावना भी राम मंदिर के निर्माण में शामिल अवश्य होनी चाहिए। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जामवंत में ही हनुमान जी को यह बताया था कि उनका जन्म भगवान श्री राम की सेवा के लिए हुआ है । इतना सुनते ही राम भक्त हनुमान ने विशाल स्वरूप धारण कर लिया । कहने का तात्पर्य यह है की राम से बड़ा राम का नाम और राम का नाम बहुत ही विश्वास और मजबूत आत्मबल का भी प्रतीक है । उन्होंने कहा भगवान राम को मर्यादा पुरुषोत्तम इसीलिए कहा गया है कि उन्होंने तमाम राजसी सुविधाएं होने के बावजूद राजपाट को अर्थात राजतिलक को भी त्याग कर अपने वचन को निभाने के लिए वनवास में जाना स्वीकार किया ।

वास्तव में भगवान राम ने भारतीय सनातन संस्कृति में मर्यादाओं की जो मजबूत नीव और परंपरा स्थापित की , उसका आज भी निर्वहन किया जा रहा है।  महामंलेश्वर धर्मदेव ने कहा कि 8 अगस्त 2020 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों भव्य राम मंदिर निर्माण का शिलान्यास किया गया । इसके बाद से ही भगवान राम के मंदिर का निर्माण आरंभ हो चुका है । आज पटौदी क्षेत्र भी धन्य हो गया जो कि यहां के घर घर से निधि समर्पण सहित आम जनमानस की भावना का भी मंदिर निर्माण में अर्पण और समर्पण शामिल रहेगा । उन्होंने कहा भगवान राम के मंदिर निर्माण में खेत खलिहान में काम करने वाला किसान, मजदूर , अभीर, गरीब, बेटा ,  बेटी,  साधु, संत, ब्रह्मचारी, धनाढ्य जिसकी भी भगवान राम के प्रति आस्था है वह अपना राम मंदिर निर्माण में यथा सामर्थ अवश्य सहयोग करें । इस सहयोग के साथ भावना भी शामिल होना आवश्यक है । जब भावनात्मक रूप से किसी भी कार्य को किया जाए तो वह आजीवन और शताब्दियों तक यादगार बनने के साथ-साथ एक प्रेरणा का भी स्तंभ कायम हो जाता है।

इस मौके पर तीनो इकाई बोहड़ा खण्ड, शेरपुर खण्ड व पटौदी नगर की टोलियों के सभी संयोजक, सह संयोजक, प्रमुख सह प्रमुख व समाज से अन्य सहयोगी माौजूद थे। मुख्य रूप् सें भूप सिंह माननीय जिला संघचालक, श्रीभगवान अभियान जिला प्रमुख जिला अध्यक्ष विश्व हिंदू परिषद, रामचन्द्र भारद्वाज बोहड़ा खण्ड संयोजक, अनिल भारती प्रमुख शेरपुर खण्ड, लोकेश गुप्ता प्रमुख पटोदी नगर, चंद्रभान सहगल प्रधान नगरपालिका पटोदी, (संयोजक पटोदी नगर), सुरेश यादव  प्रधान नगरपालिका हैलीमण्डी, (पटोदी नगर जॉन 2 संयोजक) दिनेश जैन अध्यक्ष सेवा भारती पटोदी, अनिल भारती, यशपाल फरीदपुर, जिला पार्षद भूपेंद्र जी पलासोली, जय प्रकाश मिश्रा, सतपाल चैहान, कप्तान कर्मबीर, डॉक्टर भारत भूषण सुधीर मुदगिल, भारत लम्बरदार, जितेंद्र चैहान, बालू टेलर, ऐडवोकेट विष्णु सिंह राम, ऐडवोकेट नाहर चैहान, अनिल भदौरिया नरेंद्र भदौरिया, दीपक , राहुल , व अन्य सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!