बच्चियों की साइकिल दौड़ में ट्विंकल चैंपियन बनी.
खेल अपनी शारीरिक क्षमता के अनुरूप खेलने चाहिए

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित समारोह में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम जी भर देखने से वंचित रहे बच्चों के चेहरे खेल खेलने के लिए खिलखिला उठे । संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल पटौदी ब्वॉयज के प्रांगण में ही फुटबॉल क्लब पटौदी के तत्वाधान में एक खेल प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया । इस मौके पर मुख्य अतिथि यादराम खंडेलवाल,  विशिष्ट अतिथि पटोदी नगर पालिका के चेयरमैन चंद्रपाल सहगल, प्रख्यात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नरेंद्र यादव , डॉ शफीक चैहान, पटौदी पालिका के वाइस चेयरमैन जर्मन सैनी विशेष रूप से आमंत्रित थे ।

इस मौके पर विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों के लिए अलग-अलग खेल प्रतियोगिताएं आयोजित कराई गई। प्रतियोगिता की सबसे अधिक आकर्षक एक 100 मीटर की दौड़ रही । एक 100 मीटर की दौड़ में चिराग चैहान ने पहला स्थान प्राप्त किया, दूसरे स्थान पर दृष्टि और तीसरे स्थान पर तन्मय रही है । इसी प्रकार से साइकिल दौड़ में ट्विंकल चैंपियन बनी। जबकि साइकिल चलाने के मामले में ज्योति ने दूसरा और शिवानी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस प्रतियोगिता के मौके पर मुख्य अतिथि यादव खंडेलवाल ने फुटबॉल के खेल पर विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने कहा कि खेल कोई भी हो खेल की भावना से ही खेलना चाहिए । खेल अथवा प्रतियोगिता जीतने पर और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए स्वयं को तैयार करना चाहिए , वही पराजय होने पर अपनी खामियों को सुधार करना चाहिए ।

इसी मौके पर प्रख्यात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नरेंद्र यादव ने कहा की आज के दौर में बच्चों पर सबसे अधिक तनाव अपनी पढ़ाई को लेकर देखा जा सकता है । पढ़ाई के तनाव कम करने का एकमात्र सस्ता और सरल उपाय विभिन्न प्रकार के हल्के फुल्के खेल खेलना है । खेल अपनी शारीरिक क्षमता के अनुरूप खेलने चाहिए।  जिससे कि शरीर और मस्तिष्क दोनों का संतुलन के साथ में विकास होता रहे । प्रतियोगिता समापन के मौके पर पटोदी नगर पालिका के पूर्व वाइस चेयरमैन राधेश्याम मक्कड़, मास्टर ठाकुर दास, हरलाल , अजय चैहान , दीपक,  मुदगिल, रणवीर चैहान, जगबीर , सतीश , नरेश गुप्ता, यादवेंद्र यादव ने प्रतियोगिता विजेता और उपविजेता सहित सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया। प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पटोदी नगर पालिका के चेयरमैन चंद्रपाल सहगल और मुख्य अतिथि यादराम खंडेलवाल के द्वारा पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया।

error: Content is protected !!