शिक्षा क्षेत्र में उपलब्धि…समग्र विकास को शिक्षा, सड़क और स्वच्छ पानी जरूरी: जरावता

अपग्रेड सीनियर सेकेंडरी स्कूल जाटोली का किया गया उद्घाटन.
आने वाले समय में विभिन्न नो सकूल और किये जाएंगे अपग्रेड.
शिक्षा ही हमारे जीवन में आगे बढ़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण

फतह सिंह उजाला

पटौदी । पटौदी विधानसभा क्षेत्र का हेलीमंडी और जाटोली इलाका ऐसा रहा है, जो कि विशेष रुप से लड़कों के लिए प्लस टू तक सरकारी शिक्षा की व्यवस्था के मामले में सबसे अधिक उपेक्षित रहा । चुनाव के दौरान जब यह बात जानकारी में आई तो उसी समय ठान लिया था कि सबसे पहले हेलीमंडी-जाटौली में स्थित किसी न किसी एक स्कूल को कक्षा बारहवीं तक अपग्रेड करवाया जाएगा । इस संदर्भ में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, शिक्षा मंत्री कंवरपाल सिंह और शिक्षा के उच्च अधिकारियों से बातचीत की गई । जिसका सुखद परिणाम यह रहा कि हेलीमंडी-जाटोली के साथ ही पहले वर्ष के कार्यकाल में कुल 4 स्कूल दसवीं और बारहवीं तक हरियाणा सरकार के द्वारा अपग्रेड किए गए हैं । इन स्कूलों का सबसे अधिक लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के अभिभावकों को मिलेगा । जहां उनके बच्चे अच्छी सस्ती सरकारी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे । यह बात पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ने सोमवार को सीनियर सेकेंडरी स्कूल जाटौली के उद्घाटन किया जाने के बाद समारोह में कही ।

उन्होंने कहा समग्र विकास के लिए शिक्षा ,सड़क और स्वच्छ पानी का होना बहुत जरूरी है। इसी मौके पर उन्होंने कक्षा बारहवीं तक अपग्रेड किए गए स्कूल का सारा श्रेय जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन को ही दिया । उन्होंने कहा उम्मीद है आने वाले समय में कक्षा बारहवीं तक अपग्रेड किए गए इस स्कूल का लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के साथ-साथ आसपास के ग्रामीणों को भी मिलेगा। आज हरियाणा सरकार सस्ती और रोजगार परक शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबंध है । इस मौके पर पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी डॉ धर्मपाल, विनोद शर्मा , प्रदीप जैलदार, दलीप पहलवान, जगदीश सिंह, जोगिंदर , कर्मवीर पहलवान, कृष्ण लाल यादव प्रधान, मनवीर ,परीक्षित चैहान, विजयपाल, दीप यादव, रिंकू सहित मेजबान स्कूल के मुख्य अध्यापक राम भूल भी मौजूद रहे ।

इस मौके पर उन्होंने आश्वासन दिलाया कि आगामी वर्ष में पटौदी क्षेत्र के ही विभिन्न नो और अन्य स्कूलों को कक्षा 10वीं और कक्षा बारहवीं तक अवश्य अपग्रेड करवाया जाएगा । इसके लिए विभागीय कार्यवाही की जा रही है । एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा की सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान मानेसर में घोषित कॉलेज को आरंभ करवाना उनका पहला बड़ा लक्ष्य अभी सामने है । इसके बाद में पटौदी में भी एक और कॉलेज बनवाने का गंभीर प्रयास किया जाएगा । इसके साथ साथ पटौदी विधानसभा क्षेत्र में सभी शहरों अथवा पालिका क्षेत्रों के साथ-साथ गांवों में नहरी पानी की सुविधा उपलब्ध  करवाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं । यह पूरा प्रोजेक्ट करीब 600 करोड रुपए का है । इसके साथ ही बिलासपुर से लेकर कुलाना तक फोरलेन सड़क मार्ग और गुडगांव पटौदी रेवाड़ी नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य भी आने वाले समय में आरंभ हो जाएगा ।

उन्होंने कहा कोरोना काल के बाद और अब आगामी चुनावों को ध्यान में रखते हुए केवल मात्र 30 माह का ही ऐसा कार्यकाल बचा है , जिसमें वह कार्य कर सकेंगे । करोना कॉल  के दौरान किन्हीं भी कारणों से विभिन्न प्रकार के विकास कार्यों के नहीं होने का अफसोस भी है। लेकिन यह एक ऐसा समय था , इसमें शासन और प्रशासन चाह कर भी कुछ नहीं कर पाया। अब इसकी भरपाई के लिए उन्होंने फैसला किया है कि प्रतिदिन कम से कम 16 घंटे पटौदी क्षेत्र के विकास के लिए काम करते हुए केवल और केवल योजनाएं बनाते हुए उनको धरातल धरातल पर लाया जाएगा । उन्होंने सभी अभिभावकों का आह्वान किया कि आज के समय में सरकारी शिक्षा व्यवस्था प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले बेहद सस्ती और परिणाम प्रदान करने वाली है । अभिभावक अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में ही एडमिशन दिलाएं । सरकार का काम है शिक्षा के लिए सभी जरूरतों को पूरा करना और इन्हें पूरा भी किया जा रहा है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!