किसान महिलाओं का ट्रैक्टर-ट्राली व तिरंगा लेकर दिल्ली कूच. सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड नाटक कर संभाला आज का मोर्चा

फतह सिंह उजाला

पटौदी।   दिल्ली-जयपुर हाईवे के जयसिंहपुर खेडा, शहाजहांपुर बोर्डर पर सोमवार को 36वें दिन भी किसानों का धरना प्रर्दशन तीनों कृषि बिलों को रद्द करने की मांग को लेकर जारी रहा ।

सोमवार को पूर्व घोषणा के मुताबिक महिला किसान दिवस के अवसर पर महिलाओं ने ही मंच संभाला व अध्यक्षता की।  किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपने खेतों में काम करने वाली आंदोलनकारी महिलाएं तारा देवी सीकर व शुकलावास राजस्थान से लगभग 300किलो मीटर ट्रक्टर चलाकर पंहुची । युवा महिलाओं में नीशा यादव, मंजू रावत, रेणू मीणा का किसान महिला किसान दिवस के मौके पर पंहुचने पर महिलाओं ने  फूल मालाओं से स्वागत किया । किसान आंदोलनकारी महिलाओं ने हुंकार भरते हुए कहा कि महिलाएं लक्ष्मीबाई व काली का रूप धारण करके 26 जनवरी को ट्रैक्टर-ट्राली व तिरंगा लेकर दिल्ली के लिए कूच करेंगी । संयुक्त किसान मोर्चा के आहवान का पालन करने और अपने हक – हकूक के लिए  चाहे महिलाओं को कीतनी भी बाधाओं की सामना करना पड़े़, अब खेत में मिट्टी बनकर काम करने वाली महिलाएं दिल्ली का तख्त हिलाने की हुंकार भरते हुए सत्ता और सरकार में अपनी बराबर की हिस्सेदारी की ताकत का अहसास करा कर ही दम लेंगी।  

इस मौके पर राजस्थान जनवादी महिला समिति की राज्य अध्यक्ष चंद्रकला वर्मा, निशा सिद्दू, प्रतिभा शिंदे,  राजबाला यादव, वर्षा देशपांडे ,कुसुम जयकिसान आंदोलन, अनुपमा दिल्ली सहित अनेक किसान महिलाओं ने आंदोलनकारी तथा धरनारत महिलाओ ंने संबोधित किया। महिला वक्ताओं में रूमकणी,  वर्षा चोपड़ा, सुमित्रा चोपड़ा, कविता श्रीवास्तव, सुनीता चतुर्वेदी , प्रतिभा शिंदे,  राईजा बाई, ताराा घायल व मंजू यादव के नाम मुख्य रूप से शामिल है। महाराष्ट्र व गुजरात से हजारों महिलाअ ने किया अध्यक्ष मडली का स्वागत। दिल्ली जयपुर हाईवे के मैसानी बैराज पर चल रहे किसान आंदोलन में मंगलवार 19 जनवरी को किसान हित में त्याग पत्र देने वाले भातपा के एमएलए  अवतार सिंह बढ़ाना मसानी बैराज पर किसानों के बीच अपना समर्थन देने के लिए सैकड़ो साथियों के साथ पंहुचेंगे।

आंदोलनकारी महिलाओं में बच्चों का पालन पोषण करने वाली छोटे-छोटे बच्चों सहित खेडा बोर्डर पर कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान व हरियाणा की महिलाओं ने पंहुचकर कर दिल्ली की ओर ट्रैक्टर-ट्राली चलाकर कूच करने वाली ग्रहणी महिलाओं में शामिल रहने की भी घोषणा की।  यहां जारी 25वें दिन  महिलाओं के क्रमिक अनशन में भी महिलाओं ने भाग लिया । 24 घंटे के अनशन में बैठी महिला किसान साथियों में राजबाला यादव, परमेश्वर देवी, गीता छींपा, अश्वनी संतोष चैहान, लताबाई नामदेव, सकूबाई धनराज, शोभाबाई शुक्रलाल, मंगल शिवाजी वाग, वानू बाई जीरा, कम्मू बाई मनोहर, दुर्गा देवी और मनू देवी रही। इससे पहले दूध पिलाकर रविवार के क्रमिक अनशनकारियों का अनशन खुलवाया गया ।

बावल निवासी एवं भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश महासचिव रामकिशन ने  जानकारी देते हुए बताया कि दक्षिणी हरियाणा के गांव मुसेपुर निवासी एंव क्षेत्र के जानी-मानी हस्तियों में संयुक्त किसान मोर्चा के आहवान पर किसान हित में अपना समर्थन देने के लिए अशोक यादव भारतीय किसान यूनियन जाटूसाना अध्यक्ष की अगुवाई में सुरेन यादव सरपचं मुसेपुर, डॉ रमेश यादव, डॉ शिव कुमार मेडिकल ऑफिसर रेवाड़ी रिटार्ड, राकेश वत्स एसडीओ रिटार्ड मौजूद रहे । सोमवार को विशेष रूप से बावल खण्ड के प्रभारी महेंद्र सिहं ककरावत, छाजू राम जाट, ईश्वर महलावत, भजन लाल आसलवास, सरजी पहलवान टीकला, नवीन सहलोत, श्रीराम आदि अनेंको किसान नेता उपस्थित रहे ।