सांसद धर्मबीर का 16 गांवों के किसानों की महापंचायत में किया विरोध, बिना सम्बोधन किए वापिस लोटे सांसद

भिवानी/धामु

पावर ग्रिड कारपोरेशन द्वारा निमड़ीवाली व आसपास के  दर्जनों गांवों में किसानों की जमीन पर लगाए जा रहे बिजली के टावरों का उचित मुआवजा किसानों को देने की मांग को लेकर आज शनिवार को गांव निमड़ीवाली में 16 गांवों की पंचायत का आयोजन किया गया। महापंचायत में भाजपा के भिवानी-महेन्द्रगढ़ से सांसद धर्मबीर सिंह पहुंचे तो महापंचायत में उपस्थित किसानों ने जमकर विरोध किया। विरोध के चलते सांसद धर्मबीर सिंह को बिना संबोधन किए ही वापस लोटना पड़ा।

किसान नेता राकेश आर्य नीमड़ीवाली ने बताया कि किसान महापंचायत का आयोजन पंचायत प्रधान रामकिशन हालुवास व जयनारायण की अध्यक्षता में गांव नीमड़ीवाली के पंचायत घर में किया गया। महापंचायत में उपस्थित किसानों ने निर्णय लिया की जब तक सरकार तीनों काले कानूनों को वापस नहीं लेती और किसानों की जमीन पर लगाए जा रहे बिजली के टावरों का उचित मुआवजा नहीं देती तब तक किसी भी भाजपा व गठबंधन सरकार के नेता को गांवों में नहीं आने दिया जाएगा।

प्रधान रामकिशन हलवासिया ने कहा कि किसानों की जमीन पर लगाए जा रहे बिजली के टावरों का पूरा मुआवजा दिया जाएगा। उसके बाद  ही आगे का कार्य शुरू होने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि प्रशासन ने जबरदस्ती की तो 16 गांवों के किसान एकजुटता के साथ पावर ग्रिड व सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने को मजबूर होंगे। उन्होंने कहा कि नीमड़ीवाली, पहलादगढ़, ढाणा नरसान समेत एक दर्जन गांवों में लाईनों व तारों का जाल बिछ गया है। किसानों के पास जमीन बची नहीं। जिससे किसान बिना जमीन के हो गए हैं। किसानों पर 1884 के नियम थोप कर उनकी जमनी हथियाई जा रही है। उन्होंने कहा कि वे इस जबरदस्ती को नहीं होने देंगे। किसानों की समस्याओं को लेकर शीघ्र ही चौगामा खाप की पंचायत का आयोजन किया जाएगा।

भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान राकेश आर्य नीमड़ीवाली ने कहा कि यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष गुरनाम सिंह चढुनी अपने भिवानी दौरे के दौरान किसानों की मांगों का समर्थन कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि भाकियु किसानों की आवाज को दबने नहीं देगी। उन्होंने बिजली विभाग से मांग करते हुए कहा कि टावरों के 20 लाख रूपये व तारों के 15 लाख रूपये प्रति टावर व प्रति एकड़ के हिसाब से दिया जाए, जिससे वे अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें। राकेश आर्य के इस प्रस्ताव पर पूरी पंचायत ने अपनी सहमति जताई।

You May Have Missed

error: Content is protected !!