President of India, Mr. Ram Nath Kovind conferring Platinum Award under the category ‘Excellence in Digital Governance - State/UT’ Haryana, Digital India Awards-2020 to Project Director, Chief Minister’s Good Governance Associates Programme, Dr. Rakesh Gupta on December 30, 2020.

चंडीगढ़, 30 दिसंबर- राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज हरियाणा को अंत्योदय सरल पोर्टल के लिए डिजिटल इंडिया अवार्ड 2020 से सम्मानित किया। हरियाणा को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा ‘एक्सीलेंस इन डिजिटल गवर्नेंस – स्टेट/यूटी’ की श्रेणी में प्लेटिनम अवार्ड दिया गया है। इस अवसर पर केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद भी विशेष रूप से उपस्थित रहे।        

  सरकार की ओर से प्रदेश के नागरिकों को सभी सेवाओं और योजनाओं को सरल और बेहतर ढंग से उपलब्ध कराने में देश में अग्रणी रहने पर यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया है।         

 इस संबंध में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि डिजिटलीकरण के युग में ‘अंत्योदय सरल पोर्टल’ बहुत सफल रहा है। राज्य भर में नागरिक सेवाओं के लिए इस वन-स्टॉप डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरूआत के बाद से योजनाओं एवं सेवाओं के लिए 3.4 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से मासिक आधार पर 5.5 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं। इसके अलावा, नागरिकों को प्रति माह 20 लाख से अधिक एसएमएस भेजे जाते हैं, जो उन्हें उनके आवेदनों की स्थिति के बारे में बताते हैं।         

 डॉ गुप्ता ने बताया कि अंत्योदय सरल प्लेटफॉर्म एनआईसी, हरियाणा और संबंधित विभागों की तकनीकी टीमों द्वारा तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल को बिना किसी बाहरी सहायता के बहुत ही कम लागत में विकसित किया गया है, जबकि बाहर इसी कार्य के लिए बहुत राशि ली जाती है।         

 उन्होंने कहा कि अंत्योदय सरल (https://saralharyana.gov.in) सरकार की ओर से नागरिकों को सार्वजनिक सेवा प्रदान करने का एक प्लेटफॉर्म है। नागरिक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से 40 विभागों, बोर्डों व निगमों की 549 सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं के लिए निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर या राज्य सरकार द्वारा संचालित 117 अंत्योदय सरल केंद्रों पर आवेदन कर सकते हैं। अंत्योदय सरल नागरिकों को आवश्यक दस्तावेजों, शुल्क आदि के संदर्भ में राज्य भर में मानक सेवा प्रदान करता है।        

  डॉ गुप्ता ने पोर्टल की कार्य प्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नागरिक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति भी देख सकते हैं। यदि नागरिक के पास कोई प्रश्न या शिकायत है, तो वह टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (1800-2000-023) पर कॉल कर सकता है। उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन के माध्यम से 97,000 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 96 प्रतिशत का समाधान कर दिया गया है          

 नागरिक संतुष्टि का जिक्र करते हुए डॉ गुप्ता ने बताया कि नागरिकों ने 5 अंकों में से अंत्योदय सरल को 4.3 अंक की रेटिंग दी है। नागरिकों को अब सूचना मांगने, सेवा के लिए आवेदन करने या किसी भी देरी के बारे में शिकायत करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है।