रमेश गोयत

पंचकूला 29 दिसम्बर : दो दिन पहले 27 दिसम्बर 2020 को सम्पन्न हुए नगर निगम पंचकूला के आम चुनाव में शहरी क्षेत्र के वार्डो में कम मतदाताओं का  पोलिंग स्टेशन पर आकर मतदान करना एक बहुत ही चिंता की बात है तथा लोकतंत्र की मजबूती के लिए  बहुत बड़ा आघात है यह बात जजपा के जिलाध्यक्ष  शहरी ओपी सिहाग ने कही , उन्होंने कहा कि कुछ बूथों पर तो तीस प्रतिशत से भी कम मतदान हुआ है ।   

  सिहाग ने कहा कि कम मतदान के लिए चाहे हम कोरोना को जिम्मेदार ठहराए या तीन दिन की छुटियो को या ज्यादा सर्दी को ,पर मैं इस बात को सिरे से खारिज करता हूँ। लगता है  ज्यादा पढ़ा लिखा तथा   संपन्न तबक़ा यह  सोचता है कि वोट डालने के लिए जाना फ़िजूल का काम है ,मैं इसके लिए अपना क़ीमती समय क्यों बर्बाद करू। मैं क्यो आम लोंगो के साथ लाइन  मे लगु , मुझे क्या लेना देना है कोई भी वार्ड मेंबर बने या मेयर बने । जजपा प्रधान ने कहा कि एक बात और इस चुनाव में उभर कर आई  है कि  ज्यादातर नोजवान शहरी मतदाता भी इस चुनाव में उदासीन रहा ।

आखिर ऐसा क्यों हो रहा है, ये लोग बजाय वोट  डालने के परिवार के साथ बाहर घूमने निकल गए पिकनिक मनाने को या घर मे बैठकर विडियो गेम खेलते रहे ।  उन्होंने कहा कि एक लाख छयासी हजार मतदाताओं में से केवल एक लाख तीन हजार मतदाताओं ने अपने मत डाले यानि तिरासी हजार मतदाता वोट डालने ही नही आये ।यह लोकतंत्र के लिए बड़ी दुर्भाग्यपूर्ण बात है ,मतदाताओं का इतने महत्वपूर्ण चुनाव के प्रति यू उदासीन रहना वाकई सोचने को मजबूर करता है।

 सिहाग ने आगे कहा कि सभी राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों व निर्दलिये उम्मीदवारों ने पिछले 20 दिन तक खूब प्रचार किया ,दिन रात मेहनत की, सभी मतदाताओ से उनके पक्ष में वोट डालने की अपील की।प्रशासन द्वारा भी लोगो को मतदान करने बारे काफ़ी अपील की गई ,इसलिए कोई यह नही कह सकता कि उनको चुनावों बारे पता नही था।सिहाग ने कहा कि देश को आज़ाद कराने के लिए हज़ारों लोगों ने कुर्बानियां दी थी ,तब जाकर आजादी मिली थी ,लोकतंत्र बहाल हुआ था ।लोकतंत्र की मजबूती के लिए सबको हर चुनाव में मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिये वोट चाहे किसी को भी दे ।

 सिहाग ने बताया कि इसके उल्ट ग्रामीण परिवेश व कॉलोनीवासियो ने जबर्दस्त मतदान किया । इस हालात  में कोई भी उम्मीदवार जो ज्यादा योग्य न हो वो भी जीत सकता है तथा उसका असर शहर के विकास व भविष्य पर भी पड़ सकता है।  ओपी सिहाग ने कहा कि नगर निगम में अगर नाकाबिल व्यक्ति बागडोर संभालेगा तो कुछ दिनों बाद यही लोग जो मतदान करने नही गए वो सरकार या  नगर निगम के प्रति विपरीत टिप्पणियां करेंगे,व्यवस्था को पानी पी पी कर कोसेंगे ।

ओपी सिहाग ने  सरकार व चुनाव आयोग से अनुरोध किया  कि वो  किसी भी चुनाव में शत प्रतिशत मतदान करने के लिए नये कानून बनाये जिसमे हर किसी को  चुनाव में वोट डालना अनिवार्य हो ,किसी खास वजह से उनको वोट न डालने बारे छूट मिले।इस बारे सज़ा का प्रवाधान होना चाहिए तथा बोट न डालने वाले लोगों को जो सरकार से सुविधाएं मिलती है उनसेऐसे लोगों को वंचित किया जाए।