भिवानी/शशी कौशिक

भिवानी परिवार मैत्री संघ ने दिल्ली के अशोक विहार स्थित अग्रसेन भवन में वार्षिक चिंतन बैठक और भिवानी गौरव सम्मान का आयोजन किया। सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि सिरसा से सांसद सुनीता दुग्गल व अन्य महानुभावों ने भिवानी जिले के उन लोगों को भिवानी गौरव सम्मान से सम्मानित किया, जिन्होंने ने अपने-अपने क्षेत्रों में कार्य करते हुए समाज व देश के लिए श्रेष्ठ योगदान दिया है।

अपने उद्बोधन में सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि जब देश में इस प्रकार की संस्थाएं कार्यरत होंगी तभी समाज और देश अपनी समृद्ध विरासत को संजोने में सक्षम रहेंगे। उन्होंने शुद्ध संस्कृत में मां भगवती के स्तोत्र सुनाकर उपस्थित श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। संस्था के अध्यक्ष वरिष्ठ कवि राजेश चेतन ने बताया कि जिले से महानगरों में आकर बसे परिवारों को मैत्री पूर्ण माहौल देना, देश व प्रदेश की कला-संस्कृति को बढावा देना, युवाओं को देश की एकता व अखंडता के लिए प्रेरित करना, समाजसेवा के विभिन्न कार्य करना इत्यादि  संस्था के  उद्देश्य हैं।

कार्यक्रम में पंडित नेकी राम शर्मा राष्ट्र सेवा सम्मान शहीद स्मृति सभा के संस्थापक अध्यक्ष  भागीरथ शर्मा को दिया गया। चौधरी बंसीलाल सम्मान लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास के लिए प्रख्यात अर्थशास्त्री डाक्टर धनपत राम अग्रवाल को, पंडित गोपाल कृष्ण संगीत कला एवं गायन के क्षेत्र का सम्मान सुश्री मंजीत मरवाहा, शिक्षा क्षेत्र के राम कृष्ण गुप्ता सम्मान से कुलपति डाक्टर राजेंद्र कुमार अनायत को नवाजा गया। समाजसेवा के लिए फकीर चंद सेवा सम्मान योगाश्रम की संचालिका महाराज कृष्णानंद सरस्वती की प्रतिनिधि साध्वी मुक्ता, पत्रकारिता के लिए बाबू बनारसीदास सम्मान वरिष्ठ पत्रकार ईश्वर धामु को, साहित्य क्षेत्र के पंडित माधव मिश्र सम्मान से उपन्यासकार  जेके वर्मा को, खेल क्षेत्र का सुरजीत सिंह सम्मान जोगीवाला मन्दिर के महंत व अखाड़ा के संचालक बाबा वेदनाथ प्रतिनिधि प्रदीपनाथ को दिया गया। इसके अलावा नारायणी देवी-महावीर प्रसाद भग्गनका ओजस्विनी सम्मान प्रसिद्ध चित्रकार वंदना को दिया गया। मंच संचालन प्रमोद शर्मा द्वारा किया गया।

error: Content is protected !!