मानेसर नगर निगम बनने से मिलेगी सुविधाएं होगा विकास.
मानेसर नगर निगम दुनिया के नक्शे पर बनाएगा पहचान.
पटौदी के गांवों में नहरी पानी उपलब्ध करवाना भी टारगेट

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 पटौदी विधानसभा क्षेत्र के लिए जो विकास योजनाएं धरातल पर लाने के लिए संकल्प किया हुआ है , मानेसर नगर निगम उसका एक छोटा सा उदाहरण है । मानेसर नगर निगम साइबर सिटी गुरुग्राम की तरह दुनिया में एक अलग ही तरह की अपनी पहचान कायम करेगा। दुनिया का सबसे बड़ा और पहला औद्योगिक नगर निगम मानेसर नगर निगम ही होगा। मेरा लक्ष्य और सपना भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पटौदी में अधिकाधिक ढांचागत सुविधाएं लाना और विकास करना है ।ब यह बात पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पटौदी कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही ।

उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले और चुनाव के दौरान जो वायदे जनता से किए और पटौदी क्षेत्र के पिछड़ेपन का कलंक दूर करने के लिए जो मन में योजनाएं लेकर विधायक बना, मेरा यह गंभीर प्रयास रहेगा कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले पटौदी विधानसभा क्षेत्र को हरियाणा में एक अलग ही तरह का विकास और सुविधाओं के मामले में पहचान प्राप्त हो जाए । एमएलए एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता ने हरियाणा का 11वां नगर निगम मानेसर को बनाया जाने के लिए सीएम मनोहर लाल खट्टर और स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज का पटौदी क्षेत्र की जनता की तरफ से आभार व्यक्त किया । इस मौके पर उन्होंने कहा मानेसर को नगर निगम बनाने के पीछे एक अन्य कारण और भी है ,  यहां पर आगरा कैनाल से पानी लाया जाए । इतना ही नहीं अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले इस बात के गंभीर और इमानदार प्रयास किए जाएंगे कि पटौदी विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में नहरी पानी पीने के लिए उपलब्ध करवाया जाए । इस बड़े प्रोजेक्ट पर करीब 700 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान है ।

इसी कड़ी में उन्होंने कहा कि बिलासपुर और कुलाना फोरलेन सड़क मार्ग बनने के साथ ही गुड़गांव पटौदी रेवाड़ी सड़क मार्ग भी नेशनल हाईवे बनाया जाएगा । इस प्रोजेक्ट के लिए तकनीकी और कानूनी औपचारिकताएं केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से जल्द से जल्द पूरी कर ली जाएंगी । पटौदी का बाईपास लोगों की और इलाके की वर्षों पुरानी मांग थी , पटौदी बाईपास का कार्य भी आने वाले समय में आरंभ हो जाएगा । एक अन्य सवाल के जवाब में एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि पटौदी और हेली मंडी नगर पालिका के द्वारा सांझा नगर परिषद बनाने का प्रस्ताव पास करके दिया जाएगा तो पटौदी हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र को मिलाकर एक पुराने सांझा नाम से ही नगर परिषद बनाने पर भी विचार करते हुए लोगों की भावना का सम्मान करते हुए नगर परिषद भी बनाया जा सकता है ।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान जब एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता से सवाल किया गया कि मानेसर को नया नगर निगम बनाया जाना कहीं आने वाले समय में पटौदी को नया जिला बनाने की पहली सीढ़ी अथवा पहली कड़ी तो नहीं है ? इस सवाल का सीधा जवाब देते हुए उन्होंने कहा की जो भी पटौदी क्षेत्र को लेकर लोगों के दिमाग और मन में विचार है अथवा उनकी सोच है, पटौदी क्षेत्र के लिए उससे भी कहीं अधिक और ऊंचा काम करने के लिए उनके पास योजना और प्रस्ताव है । उन्होंने इशारे इशारे में यह भी कहा कि संभव है पटौदी को न्यू गुरुग्राम जिला के रूप में भी एक अलग ही पहचान मिल सकती है ! एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जराबता ने कहा 3 वर्ष का कार्यकाल बाकी है और इस कार्यकाल के दौरान पटौदी विधानसभा क्षेत्र में इस प्रकार का इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट किया जाएगा कि जिस प्रकार से आज जिला गुरुग्राम की विश्व में पहचान है उसी प्रकार से ही पटौदी विधानसभा क्षेत्र की भी हरियाणा के साथ-साथ दुनिया में एक अलग ही पहचान कायम हो ।

बिलासपुर और कुलाना के बीच सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला में 1857 के शहीद ठाकुर अब्बू सिंह के शहीद स्मारक अभी तक नहीं बनाए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि शहीद अब्बू सिंह पटौदी क्षेत्र के ही नहीं समाज और देश के एक जांबाज योद्धा शहीद हैं । शहीद अब्बू सिंह का स्मारक नहीं बनने के पीछे जो भी कारण रहे हो ? उस पर चर्चा करना उचित नहीं । लेकिन जब से यह मामला उनके संज्ञान में आया है शहीद ठाकुर अभी सिंह का भव्य सही स्मारक अवश्य बनेगा । लेकिन इसमें कुछ विलंब संभव है क्योंकि आने वाले समय में जल्द ही बिलासपुर और कुलाना के बीच में फोरलेन सड़क मार्ग के साथ-साथ एलिवेटेड फ्लाईओवर भी बनाया जाना है । एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पटौदी क्षेत्र के लोगों को पूरा भरोसा दिलाया कि आने वाले समय में चुनाव से पहले पटौदी क्षेत्र के लिए आम लोगों की उम्मीद से कहीं अधिक विकास और सुविधाएं उपलब्ध करवाने का उनका दृढ़ संकल्प है और यह कार्य हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ मिलकर अवश्य पूरा किया भी जाएगा।