आने वाले समय में प्रदेश में बेटियों के लिए प्रत्येक 10 किलोमीटर पर महाविद्यालय खोलने की योजना है: मनोहर लाल

भिवानी/मुकेश वत्स/शशी कौशिक

चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के प्रेमनगर स्थित नवनिर्मित श्रीनिवास रामानुजन शैक्षणिक भवन का उद्घाटन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऑनलाइन माध्यम से किया। कार्यक्रम का शुभारंभ हवन पूजन एवं मां सरस्वती वंदना से किया गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संबोधित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय शैक्षणिक भवन का नामांकरण विश्व के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के नाम पर रखना प्रेरणादायी है। हमारे देश में कई महान गणितज्ञ पैदा हुए हैं। गणित के में भी सब को नई राह दिखाई। महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जीवन प्रसंगों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेकर उनके आदर्शों को अपनाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार बेटियों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रही है प्रदेश सरकार ने शिक्षा के बजट में पिछले वर्षो की अपेक्षा 15 प्रतिशत की वृद्धि की है।  उन्होंने कहा सरकार द्वारा बेटियों की शिक्षा को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रत्येक 20 किलोमीटर की दूरी पर उन्हें  महाविद्यालय स्थापित कर उच्च शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है। वर्तमान  में यह दूरी 15 किलोमीटर है और आगामी समय में प्रत्येक 10 किलोमीटर की दूरी पर बेटियों के लिए महाविद्यालयों में उच्च शिक्षा उपलब्ध करवाने को सरकार प्रयासरत है। उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा वैदिक गणित के पाठ्यक्रम को तैयार करने को एक महत्वपूर्ण एवं प्रशंसनीय कदम है।

कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने संबोधित करते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए एक वरदान है। उन्होंनें कहा कि आने वाले समय में इस क्षेत्र के विकास में इस विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आर.के.मित्तल ने कहा कि विश्वविद्यालय ने अपने पिछले 6 वर्षों में खेल एवं शिक्षा के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। संस्कारी गुणवत्ता पूर्ण एवं रोजगार परक शिक्षा प्रदान करना विश्वविद्यालय की पहली प्राथमिकता है।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाक्टर जितेंद्र भारद्वाज ने चंडीगढ़ मुख्यमंत्री निवास पर पहुंचकर उनका समस्त विश्वविद्यालय परिवार की ओर से स्मृति चिन्ह्, पुस्तक एवं पतका भेंट कर सम्मान एवं आभार प्रकट किया। उनके साथ सहायक प्रोफेसर डाक्टर कुलदीप कुमार उपस्थित रहे। भिवानी विधायक घनश्याम सर्राफ एवं बवानीखेड़ा से विधायक बिश्म्भर सिंह ने भी संबोधित किया।

error: Content is protected !!