एमएलए जरावता का पटौदी और हरियाणा की राजनीति में बढ़ा कद.
नवंबर माह में की गई थी मांग और सीएम ने दिया था आश्वासन.
पटौदी विधानसभा क्षेत्र के लिए मानेसर नगर निगम बड़ी उपलब्धि

फतह सिंह उजाला

पटौदी । मानेसर हरियाणा प्रदेश का 11 वां नगर निगम बन गया है । यदि हरियाणा में जिला की बात की जाए तो संभवत जिला गुरुग्राम में पूरे हरियाणा के अंदर यह पहला मौका होगा जब एक साथ दो नगर निगम कार्यरत होंगे । बुधवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा गुरुग्राम के सबसे महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र मानेसर जो कि दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के किनारे पर स्थित है, यहां पर शामिल 29 गांवों को मिलाकर नया मानेसर नगर निगम बनाने की अधिकारिक घोषणा की।

सूबे के 11 वें नगर निगम मानेसर बनाए जाने की खुशी में सबसे पहले सीएम मनोहर लाल खट्टर को ही एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के समर्थकों के द्वारा लड्डू खिलाकर मुंह मीठा करवाया गया । इसके साथ ही इस बहुत बड़ी उपलब्धि के उपलक्ष में समर्थकों ने एमएलए जरावता को पगड़ी पहनाकर बधाई दी । गौरतलब है कि नवंबर माह के पहले सप्ताह  में हीं पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जनता के द्वारा सीएम मनोहर लाल खट्टर के सामने मानेसर को नया नगर निगम बनाने का प्रस्ताव रखा था । नवंबर माह के पहले पखवाड़े के समाप्त होने से पूर्व ही सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बात के संकेत दे दिए गए थे कि निकट भविष्य में मानेसर को नगर निगम बनाने की घोषणा की जा सकती है । यह घोषणा 23 दिसंबर बुधवार को सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा चंडीगढ़ में कर दी गई ।

इस मौके पर पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज का पटौदी क्षेत्र की जनता की ओर से आभार व्यक्त किया। राजनीतिक नजरिए से देखा जाए तो मानेसर को हरियाणा का 11 वां नगर निगम और हरियाणा को सबसे अधिक राजस्व प्रदान करने वाले जिला गुरुग्राम का दूसरा नगर निगम बनवाया जाने से पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का पटौदी ही नहीं हरियाणा की राजनीति में भी राजनीतिक कद और अधिक ऊंचा हो गया है ।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा के नए मानेसर नगर निगम में कम्रशः मानेसर ग्रामीण और शहरी, कासन, खोह, नाहरपुर, कासन, नवादा, फतेहपुर, ढ़ाना, बासकुशला, बांस हरिया, कांकरोला, भंगरोला, ढोऱका, वजीरपुर, बढ़़ा सिकंदरपुर,  रामपुर गांव, शिकोहपुर की राजस्व संपदा में स्थित शिकोहपुर, नखरोला, बार गुज्जर, नौरंगपुर, मेवका , हयातपुर, सहरावन, नैनवाल, कुकड़ोला, झुंड सराय विरान , झुंड सराय आबाद, फाजलवास, गोपालपुर और गढ़ी हरसरू को शामिल किया गया है । नगर निगम बनाए जाने की शर्त के मुताबिक कम से कम आबादी 5 लाख का होना आवश्यक बताया गया है । इस कसौटी पर भी मानेसर नगर निगम पूरी तरह से खरा उतरा है । वही मौजूदा नए मानेसर नगर निगम का कुल क्षेत्रफल 124 . 32 वर्ग किलोमीटर का होगा ।

वैसे तो पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता पटौदी विधानसभा क्षेत्र के आने वाले समय में समग्र विकास और संसाधनों को ध्यान में पटौदी के महत्व को केंद्र में रखकर रात दिन काम करते हुए निरंतर केंद्र सरकार के नेताओं और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के सामने पटौदी के मजबूत वकील के तौर पर पैरवी करते आ रहे हैं ।

बुधवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के चंडीगढ़ आवास पर नए मानेसर नगर निगम के 29 गांवों के प्रबुद्ध नागरिकों और समर्थकों के द्वारा सीएम खट्टर के चंडीगढ़ आवास पर उनका मानेसर नगर निगम बनाए जाने पर पटौदी क्षेत्र ही नहीं जिला गुरुग्राम और हरियाणा की तरफ से आभार व्यक्त किया गया । इसी कड़ी में पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का कहना है कि अब उनका लक्ष्य आने वाले समय में पटौदी में विभिन्न प्रस्तावित बड़ी परियोजनाओं को धरातल पर लाने के साथ ही पटौदी को जिला बनवाने की तरफ भी लगा हुआ है। राजनीतिक दृष्टिकोण से हरियाणा के 11 वें नगर निगम मानेसर पर गौर किया जाए तो इस उपलब्धि को लेकर कथित रूप केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत पर एमएलए जरावता अपने एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान राजनीतिक नजरिये से भारी ही पड़ते दिखाए दे रहे है।

error: Content is protected !!