जलवायु परिवर्तन के दौर में ऊर्जा संरक्षण को केन्द्रित वेबिनार श्रृंखला साकारात्मक पहल।

पंचकूला, 23 दिसंबर – अकटूबर से आरम्भ वेबिनार श्रृंखला का बुधवार को आॅनलाईन सामापन करते हुए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक श्री शंशाक आनन्द ने कहा कि 60 दिनों के इस अभियान में प्राथमिक माध्यमिक,उच्च शिक्षा, तकनिकी शिक्षा के विद्यार्थियों शिक्षकों को हिस्सा बनाने का उद्देश्य पढ़ने की उम्र में विद्यार्थियों को पर्यावरण प्रहरी की भावना से जोड़ना है।

प्रबंध निदेशक ने कहा बिजली उत्पादन का स्रोत प्रकृृति है, हमारे अभियंता प्रकृति की ऊर्जा को प्रवाह में बदल कर समाज के सभी वर्गाें में प्रकाश फैलाने का कार्य करते है। उन्होने कहा हमारे इंजिनियरस को दूसरों की जिंदगी में रोशनी फैलाने की जो जिम्मेदारी है यह बहुत ही रूहानी है। मनुष्य जब दूसरों के लिए जीता है तो वह जीवन के सर्वाेत्म आनन्द की अनुभूति को महसूस करता है। आज बिजली के इस्तेमाल जीवन की बड़ी आवश्यकता है ऐसे में बिजली का समाकेतिक इस्तेमाल जलवायु परिवर्तन के दौर में ऊर्जा संरक्षण का मार्ग प्रशस्त करेगा। उन्होने कहा अभी कौविड-19 के संक्रमण काल में हम डीजिटल प्लेटफार्म पर संवाद कर रहे है जिन्दगी इस चुनौती से जब बाहर आयेगी तो हम बिजली प्रकृति और जीवन थीम पर संवाद के नये नये स्वरूपों को जीवंत करेगें। लोक मीडिया जन संचार अभिव्यक्ति के सभी रूपों को शैक्षणिक परिसरों में जन संवाद का मंच बनाया जायेगा। उन्होने 60 दिवसीय अभियान में 10,000 से अधिक लोगों की सक्रिय हिस्सेदारी के लिए शिक्षा विभाग के समस्त अधिकारियों शिक्षकों के प्रति विशेष आभार प्रकट किया।

वेबिनार में मुख्य वक्ता के रूप में कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डा. पवन शर्मा ने कहा जीवन में वैज्ञानिक सरोकार यह समझ पैदा करता है कि मनुष्य के श्रेष्ठ होने का प्रमाण प्रकृति हितैषी जीवन जीना होता है।उन्होने कहा भारती परम्परा में प्रकृति ही ईश्वर का साकार रूप है। कार्यक्रम का संयोजन करते हुए जन सम्पर्क अधिकारी एच.पी.यु.एस राजीव रंजन ने कहा इस विमर्श का उद्घाटन बिजली वितरण कम्पनी हरियाणा के अध्यक्ष श्री शत्रुजीत कपूर जी ने किया था। इस विमर्श यात्रा में श्री पी. के दास अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री कुलदीप सिआग निदेशक सतर्कता एच. पी. यु. एस. के अतिरिक्त कई विश्वविद्यालयों के कुलपति प्रोफेसर वैज्ञानिक शिक्षक, पत्रकार ने हरियाणा के शिक्षकों विद्यार्थियों से निरंतर संवाद किया। चर्चा मे डा. राम विरंजन अध्यक्ष ललित कला विभाग, डा. अनुपम अरोडा, डा. चन्द्रशेखर, डा. आर. पी. सैनी, डा. संगीता गुप्ता, डा. संतोश त्रिप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी पंचकुला उर्मिल, जिला शिक्षा अधिकारी करनाल राजपाल, जिला शिक्षा अधिकारी सोनीपत जौगिन्द्र हुड्डा सहित हरियाणा से सैंकडों शिक्षकों विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

24-25 दिसम्बर को गीता जंयती के मंच पर आधुनिक कला के माध्यम से जन जागरण का प्रयास
हरियाणा बिजली वितरण के अध्यक्ष श्री शत्रुजीत कपूर जी की प्रेरणा से उत्तर हरियाणा बिजली निगम के प्रबंध निदेशक के मार्गदशन में जिला प्रशासन कुरूक्षेत्र के सांनिध्य में ब्रह्य सरोवर के तट पर भगवान कृष्ण ðारा दिये गये उपदेश में प्रकृति और प्रकाश वर्णन को आधार में रख कर चित्रकला शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमें हरियाणा के प्रख्यात चित्रकार हिस्सा ले रहे है। निर्मित कला कृतियों की प्रदर्शनी 25 दिसम्बर को आरती स्थल पर संयोजित की जाऐगी।

error: Content is protected !!