निगम चुनाव्: उम्मीदवारों को लेकर कांग्रेस नेताओं में खींचतान

-पंचकूला निगम के लिए छह से ज्यादा नेताओं ने ठोकी है दावेदारी
 -सोनीपत में पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा के बेटे सांसद दीपेंद्र तय करेंगे मेयर पद के लिए उम्मीदवार

चंडीगढ़, 12 दिसम्बर। स्थानीय निकाय चुनावो में उम्मीदवारों को लेकर कांग्रेस नेताओं में खींचतान शुरू हो गई है। तीन नगर निगमों के मेयर पद के लिए सबसे अधिक भागदौड़ है। पंचकूला, अंबाला सिटी और सोनीपत नगर निगम में मेयर पर के लिए 20 से अधिक नेताओं ने दावा ठोका है। पंचकूला नगर निगम के लिए छह से अधिक नेताओं ने मेयर के लिए दावेदारी ठोकी है। इनमें रंजीत मेहता, सुधा भारद्वाज, सुरेश शर्मा,उपेंद्र आहलूवालिया, रविंद्र रावल व तरसेम गर्ग प्रमुख हैं। इसी तरह से निगम के 20 वार्डों के लिए भी छह दर्जन के करीब नेताओं ने आवेदन किया हुआ है।

कांग्रेस की ओर से अंबाला सिटी और पंचकूला के लिए पूर्व मुख्य संसदीय सचिव रामकिशन गुर्जर की अध्यक्षता में कमेटियों का गठन किया गया है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गुर्जर की अध्यक्षता में गठित कमेटियों से तीन बार उम्मीदवारों को लेकर फीडबैक ले चुकी हैं। यही नहीं कमेटी की ओर से दोनों निगमों के मेयर और वार्ड पार्षदों के उम्मीदवारों के लिए पैनल तैयार के कांग्रेस प्रदेशाध्या को सौंपे जा चुके हैं।

शुक्रवार से निकाय चुनाव के पर्चा दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह प्रक्रिया 16 दिसम्बर तक चलेगी। लिहाजा कांग्रेस आगामी एक दो दिन में अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है। सोनीपत नगर निगम क्योंकि पूर्व सीएम व विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के प्रभाव वाला एरिया है, ऐसे में प्रदेशाध्यक्ष ने यहां का फैसला हुड्डा पर ही छोड़ा है। हुड्डा व उनके पुत्र रा’यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा मेयर के अलावा वार्डों के उम्मीदवारों के लिए कई बार सोनीपत निगम के लिए गठित की गई वरिष्ठ नेताओं की कमेटी की बैठक ले चुके हैं।

कांग्रेस की ओर से रेवाड़ी नगर परिषद में केवल चेयरमैन का चुनाव सिम्बल पर लड़ा जाएगा। यहां का फैसला करने का जिम्मा सैलजा ने पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव पर ही छोड़ा हुआ है। वे परिषद के लिए बनाई गई चुनाव कमेटी के इंचार्ज भी हैं। सांपला, धारूहेड़ा व उकलाना नगर पालिका में अध्यक्ष के चुनाव भी डायरेक्ट होने हैं, लेकिन कांग्रेस इन चुनावों को पार्टी सिम्बल पर नहीं लड़ेगी।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा का कहना है कि कांग्रेस पंचकूला, अंबाला सिटी व सोनीपत नगर निगम के चुनाव पार्टी सिम्बल पर लड़े जाएंगे। रेवाड़ी नगर परिषद में केवल चेयरमैन का डायरेक्ट चुनाव चुनाव-चिह्न पर लड़ा जाएगा। इसके लिए कमेटियों का गठन किया गया है। जल्द ही उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया जाएगा।

You May Have Missed

error: Content is protected !!