भिवानी/मुकेश वत्स

 पंचायत व पंचायत समिति सदस्यों को अब जिला मुख्यालय पर ही प्रशिक्षण मिल सकेगा। इसके लिए जिला स्तर पर जिला पंचायत संसाधन केंद्र स्थापित किए गए हैं। भिवानी में जिला मुख्यालय पर रेलवे स्टेशन के समीप स्थित विकास एवं पंचायत विभाग के क्षेत्रीय पंचायती राज सामुदायिक प्रशिक्षण संस्थान केंद्र में जिला पंचायत संसाधन केंद्र बनाया गया है। आने वाले समय में पंचायत सदस्यों को यहीं पर पंचायत के ऑन लाईन रिकार्ड का रख-रखाव व कार्य निपुणता आदि बारे विभिन्न तरह का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने वीडियो कॉंफ्रेंस के माध्यम से जिला पंचायत संसाधन केंद्र स्थापित किए जाने की योजना का शुभारंभ किया।

चौटाला ने कहा कि आने वाले पंचायत व पंचायत समिति चुनाव में करीब 70 हजार प्रतिनिधि चुनकर आएंगे। इन सभी को उनके कार्यों के बारे में इन संसाधन केंद्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे उनको अपने कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि इन संसाधनों केंद्रों में मास्टर ट्रेनरों द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। चौटाला ने सीईओ जिला प्रमुखों की कार्यशैली की भी सराहना की और कहा कि चंद दिनों में सभी सीईओ जिला परिषद ने कड़ी मेहनत से सराहनीन कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय सीईओ जिला परिषद को और अधिक शक्तियां प्रदान की जाएंगी। प्रशिक्षण के लिए जिला प्रशिक्षण नोडल कॉर्डिनेटर के रूप में बिरही डाईट से ओम प्रकाश पंवार को नियुक्त किया गया है।

error: Content is protected !!