कॉलेज के विद्यार्थियों के बीच आयोजित की जाएगी प्रतियोगिता

भिवानी/मुकेश वत्स

 विश्व एड्स दिवस पर एक दिसंबर से पूरा महीना स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। शिविरों में लोगों को असुरक्षित यौन संबंधों के प्रति जागरूक रहने के लिए सचेत किया जाएगा।

एक दिसंबर को कॉलेज के विद्यार्थियों के बीच एड्स से बचाव को लेकर शॉर्ट फिल्म प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसी दिन चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय में वेबीनार का आयोजन भी किया जाएगा। राजकीय सामान्य अस्पताल से टीबी और एड्स विभाग से उप सिविल सर्जन डाक्टर सुमन विश्वकर्मा ने ये जानकारी देते हुए बताया कि एक दिसंबर से तीन दिसंबर तक जिला में जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को एड्स से बचाव के बारे में जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि एक दिसंबर को जिला के विभिन्न कॉलेज के विद्यार्थियों के बीच एचआईवी एड्स से बचाव को लेकर शॉर्ट फिल्म की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। यह शॉर्ट फिल्म 30 से 40 सेंकेंड की होगी। जिला स्तर की प्रथम आने वाली फिल्म को राज्य मुख्यालय पर भेजा जाएगा और उसके बाद अन्य जिलों से आने वाली फिल्मों में से राज्य स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार दिए जाएंगे। जिला स्तर पर शॉर्ट फिल्म संबंधित कॉलेज से रेडरिबन इंचार्ज पैनड्राइव से स्वास्थ्य विभाग के पास भिजवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर रंगोली, नेल पेंट, पोस्टर मेकिंग व स्लोग्र प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जाएंगी।

जागरूकता के लिए कॉलेजों में रेडरिबन क्लब भी बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि अबकी बार का थीम एड्स रोकथाम की सामूहिक जिम्मेदारी लेने व किसी भी व्यक्ति के  एड्स संक्रमण की जानकारी को गुप्त रखने बारे रखा गया है।

error: Content is protected !!