भिवानी/मुकेश वत्स

 स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिवार नियोजन के लिए 4 दिसम्बर तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान लोगों को नसबन्दी करवाने के लिए जागरूक किया जायेगा। इसी कड़ी में लोगों को जागरूक करने के लिए आज  बुद्धवार को सिविल सर्जन डाक्टर सपना गहलावत द्वारा आशाओं के माध्यम से एक जागरूकता रैली को रवाना किया गया ताकि प्रत्येक आशा अपने-अपने एरिया में नसबन्दी को लेकर लोगों में जागरूकता लेकर आए।

सिविल सर्जन गहलावत ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला भिवानी में इस विशेष अभियान चलाया जायेगा, जिसमें नसबन्दी करने वाले को 2000 रूपये दिए जायेंगें। उन्होने बताया कि नसबन्दी में किसी प्रकार की कोई चीरफाड़ करने की जरूरत नहीं पड़ती तथा यह लगभग 20 मिनट के अन्दर पूर्ण प्रक्रिया की जाती है। व्यक्ति स्वंय नसबन्दी करवाने के बाद 1 घंटे के अन्दर स्वंय चलकर जा सकता है तथा नसबन्दी के उपरान्त व्यक्ति के शरीर मे किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होती वह पहले की तरह सभी कार्य कर सकता है।

सिविल सर्जन ने बताया कि पुरूष नसबन्दी व महिला नलबन्दी सरकारी हस्पतालों में व मान्यता प्राप्त निजी हस्पतालों में बिल्कुल मुफ्त की जाती है। उन्होने बताया कि प्रत्येक महिला को नलबन्दी करवाने पर 1400 रूपये दिए जाते है तथा डिलीवरी के एक सप्ताह में नलबन्दी करवाने पर 2200 रूपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

error: Content is protected !!