एमएलए एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता का खुला दरबार
एमएलए सुधीर सिंगला के पैतृक गांव मौजाबाद का मामला.
जरावता ने की डीसी से पटवारी के निलंबन की सिफारिश

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी गठबंधन की सरकार पहले दिन से ही भ्रष्टाचार मुक्त शासन और प्रशासन के साथ-साथ जीरो टोलरेंस पॉलिसी पर काम करने के दावे कर रही है। हरियाणा में बीजेपी सरकार 2 के मुखिया सीएम मनोहर लाल खट्टर हैं। सीएम खट्टर बीजेपी सरकार-वन के टाइम से ही भ्रष्टाचार मुक्त शासन और प्रशासन के साथ जीरो टोलरेंस को प्राथमिकता देते आ रहे हैं ।

लेकिन सोमवार को जो कुछ भी हुआ खुले दरबार में मौजूद सभी अधिकारी, पटौदी के विधायक जरावता सरेआम रिश्वतखोरी के गंभीर आरोप पटवारी पर लगाए जाने को लेकर हैरान रह गए । यह खुला दरबार गुरुग्राम के एमएलए सुधीर सिंगला और उनके पिता स्वर्गीय सीताराम सिंगला के पैतृक गांव मौजा बाद में लगाया गया । इसी दरबार में ही ग्रामीणों ने गांव मौजाबाद के ही पटवारी पर बिना पैसा लिए काम नहीं करने के गंभीर आरोप लगाए। शिकायत कर्ताओं ने तो यहां तक कहा कि संबंधित पटवारी के खिलाफ एक दो या पांच नहीं पूरी 200 से अधिक शिकायतें हैं । पटवारी के खिलाफ पहले भी कई बार शिकायतें की जा चुकी, लेकिन शिकायतों पर कोई भी कार्यवाही नहीं हो सकी है ।

खुले दरबार में मौजूद विभिन्न गांवों के ग्रामीणों के साथ-साथ अधिकारियों की मौजूदगी में इस प्रकार से लगाए गए रिश्वतखोरी अथवा भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों को पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता नें बेहद गंभीरता से लिया । उन्होंने मौके पर ही गुरुग्राम के डीसी अमित खत्री से फोन पर बात कर आरोपी पटवारी के खिलाफ कठोर कार्यवाही करने के साथ-साथ किस का तबादला किया जाने की भी सिफारिश की। इस मौके पर पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता, पटोदी थाना एसएचओ करण सिंह, एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी अंकित चैहान, अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी दलित पहलवान छिल्लर, प्रदीप जैलदार, जिला पार्षद भूपेंद्र पड़ासोली, भाजपा मंडल अध्यक्ष किशन यादव  माजरा, पंडित कृष्ण शर्मा, पूर्व प्रिंसिपल प्रदुमन सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे ।

इस मौके पर अधिकांश शिकायतें बिजली निगम और बाजरा खरीद नहीं होने से संबंधित ही लोगों के द्वारा रखी गई। अधिकांश शिकायतों का एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश के द्वारा मौके पर ही समाधान करवाया गया । वही एक शिकायत के मामले में एमएलए जरावता ने पटौदी के एसएचओ करण सिंह को शिकायत की जांच कर मुकदमा दर्ज करने के भी निर्देश दिए ।

इस मौके पर एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि पहाड़ी गांव में जो ओवर ब्रिज क्षतिग्रस्त हो गया था, उसका पुनर्निर्माण होने में करोना कॉल की वजह से विलंब हुआ है। करोना कॉल को लेकर लॉकडाउन की वजह से विभिन्न पर विकास परियोजनाओं के साथ-साथ विकास कार्यों में भी विलंब हुआ है । इस मौके पर उन्होंने कहा कि  गुरुग्राम- पटोदी-रेवाड़ी सड़क मार्ग को फोरलेन बनाया जाना है । ऐसे में पहाड़ी गांव के फ्लाई ओवर का डबल बनना भी तय है और इस बात का उन्हें पहले से ही एहसास सहीत जानकारी है कि पहाड़ी गांव के साथ-साथ आसपास के ग्रामीणों की सुविधा को देखते हुए पहाड़ी गांव के फ्लाईओवर को डबल बनाया जाने के समय यहां पर अंडर पास भी बनाया जाए। जिससे कि विशेष रुप से किसानों को फसली सीजन के दौरान अनावश्यक रूप से परेशानी ना उठानी पड़े ।

इसी मौके पर एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने कहा कि निकट भविष्य में पंचायत चुनाव होना तय है । ऐसे में ग्रामीण पढ़े लिखे शिक्षित जनप्रतिनिधियों का ही चुनाव करें । उन्होंने यहां तक कहा कि चुनाव ग्राम पंचायत के ही नहीं बलिक पंचायत समिति जिला परिषद नगर परिषद एमएलए या फिर एमपी के हो । आम जनता पढ़े लिखे शिक्षित व्यक्ति को ही अपना जनप्रतिनिधि चुने । शिक्षित जनप्रतिनिधि चुना जाने के बाद इसका सबसे अधिक लाभ और फायदा आम लोगों को ही मिलना तय है ।

इसी मौके पर उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के जनहित के कार्यों के लिए समर्पित सीएम मनोहर लाल खट्टर सभी वर्गों के लिए जन कल्याणकारी योजनाएं कर लागू कर रहे है । सरकार केंद्र की हो या फिर सरकार राज्य की हो सरकार का एक ही लक्ष्य है कि सरकार की योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति तक पहुंचे । उन्होंने लोगों का यह भी आह्वान किया कि स्थानीय स्तर की जो समस्याएं अथवा परेशानी है , उन्हें आपस में ही मिल बैठकर सुलझाना चाहिए। इससे शासन प्रशासन और सरकार सभी का समय बचेगा और जो समय इन समस्याओं को सुलझाने में लगता है , उस समय का सदुपयोग शासन प्रशासन और सरकार जनहित की नई परियोजनाओं पर योजनाएं बनाने में इस्तेमाल  कर सकती है । उन्होंने अधिकारियों का भी आह्वान किया कि जो शिकायतें उनके अधिकार क्षेत्र में आती हो , उनका अविलंब समाधान किया जाए और जो शिकायतें उच्चाधिकारियों संबंधित हो उनके विषय में आवेदन किया प्रार्थी को सही प्रकार से समझाते हुए अवगत कराया जाए । सोमवार को मौजाबाद के इस खुले दरबार में शामिल होने से पहले सभी अधिकारियों और ग्रामीणों का पटौदी नागरिक अस्पताल की एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम के  रैपिड टेस्ट भी किए गए।

error: Content is protected !!