युवा कल्याण संगठनने भिवानी की विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में चलाया जागरूकता अभियान

भिवानी/मुकेश वत्स

 युवा कल्याण संगठन ने प्रदेश के शिक्षण संस्थाओं में बढ़ रहे करोना महामारी को देखते हुए भिवानी शहर के शिक्षण संस्थाओं में एक जागरूकता अभियान चलाया। जागरूकता अभियान के तहत संगठन के संरक्षक कमल सिंह के दिशा-निर्देश पर युवा कल्याण संगठन के प्रधान देशमुख दादरवाल व वैश्य महाविद्यालय भिवानी के पूर्व प्रधान पार्षद बलवान सिंह के नेतृत्व में एक दल शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों से मिला।

इस कड़ी में युवा कल्याण संगठन ने बंसीलाल विश्वविद्यालय भिवानी के रजिस्ट्रार जितेंद्र भारद्वाज, वैश्य महाविद्यालय भिवानी की प्राचार्या डाक्टर सुधा चौहान, वैश्य महाविद्यालय भिवानी की स्वपोषित विभाग की निर्देशिका प्रोमिला सिहाग तथा सेठ किरोड़ीमल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य शिवकुमार को एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से युवा कल्याण संगठन ने शिक्षण कार्यों के दौरान विद्यार्थियों के स्वास्थ्य के प्रति चिंता जताई तथा मांग की कि शिक्षण संस्थाओं में विद्यार्थियों के लिए करोना महामारी से बचने के उचित प्रबंध किए जाएं। बच्चों को मास्क और सैनिटाइजर से हाथ धोने के लिए लगातार प्रेरित किया जाना चाहिए।

युवा कल्याण संगठन के संरक्षक कमल सिंह प्रधान ने बताया कि उनके संगठन द्वारा हरियाणा सरकार से मांग की है कि जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते शिक्षण संस्थाओं को बंद किया जाना चाहिए अन्यथा शिक्षण संस्थाओं में ऐसे मापदंड निर्धारित किए जाने चाहिए, जिससे करोना महामारी से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य का कोई नुकसान ना हो। उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि किसी भी शिक्षण संस्थान में करोना महामारी से निपटने के उचित प्रबंध नहीं है, जिसके चलते प्रदेश के विद्यालयों में कोरोना केस बढ़ते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं को चाहिए कि वह संस्थाओं के द्वार पर ही आने वाले विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण करें, उन्हें मास्क तथा सैनिटाइजर उपलब्ध कराए। कक्षाओं में विद्यार्थियों को उचित दूरी के साथ बैठाने का पुख्ता प्रबंध किया जाना चाहिए। कमल सिंह ने कहा कि वैसे तो इस महामारी को देखते हुए प्रदेश सरकार को अविलंब यह निर्णय लेना चाहिए कि विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा मुहैया करवाई जाए लेकिन सरकार अपनी हठधर्मिता के चलते प्रदेश के लाखों विद्यार्थियों का जीवन खतरे में डालने का कार्य कर रही है।
————————————————-

error: Content is protected !!